Britannia किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हैलो दोस्तों चलिये आज के इस आर्टिकल में हम जानते है की ”Britannia किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है”आप से लगभग सभी लोग इस कंपनी के बारे में बहुत अच्छे से जानते होगे, ब्रिटानिया एक बहुत बड़ी बिस्कुट निर्माता कंपनी हैं आज के समय में ब्रिटानिया बिस्कुट के बारे में कौन नहीं जानते हैं। ब्रिटानिया कंपनी के बिस्कुट काफ़ी अच्छे क्वालिटी के होती है। यह बिस्कुट बनाने वाली काफ़ी पुरानी कंपनी हैं इसलिए ज्यादा तर लोग इस कंपनी के बिस्कुट पर बहुत भरोसा करते है, मार्केट में इस कंपनी बहुत से प्रकार का बिस्कुट मौजूद है।

ब्रिटानिया कंपनी के बिस्कुट बच्चे से लेकर बड़े सभी के बीच काफ़ी पॉपुलर हैं, आप में से बहुत लोगों के मन में कभी यह प्रश्न जरूर आया होगा, आखिर ”Britannia किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है” आज में अपने से लेख में आपके सभी सवालों का जबाब ले कर आया हुँ। इस आर्टिकल को पुरा पढ़ने के बाद आपको ब्रिटानिया कंपनी से सम्बन्धित सभी जानकारी मालूम चल जायेगा।

Britannia कंपनी के मालिक कौन है-

ब्रिटानिया कंपनी वाडिया ग्रुप स्वामित्व वाली कंपनी हैं इसलिए इस कंपनी का मालिक वाडिया ग्रुप है ब्रिटानिया कंपनी की शुरुआत सन् 1892 में कोलकाता (वेस्ट बंगाल) से की गई थी, हालांकि ब्रिटानिया कंपनी पर सन् 1918 से वाडिया ग्रुप के आन्तर्गत है, ब्रिटानिया कंपनी का बिस्कुट अच्छे स्वादिष्ठ और गुड क्वालिटी बिस्कुट के लिये काफ़ी पॉपुलर हैं।

Britannia किस देश की कंपनी है

ब्रिटानिया ”भारत” के बिस्कुट निर्माण करने वाली बहुत पुरानी कंपनी हैं इसका मुख्यालय कोलकाता (वेस्ट बंगाल) में स्थित हैं। ब्रिटानिया कंपनी की शुरुआत 1982 में की गई थी. यह कंपनी अपने क्वालिटी के दम पर ज्यादा तर लोगों के पहली पसंद बन चुकीं हैं। आज हमारे देश मे बहुत सारी बिस्कुट बनाने वाली कंपनीया है लेकिन ब्रिटानिया कंपनीयो से आगे निकाल चुकी है , इस कंपनी के बिस्कुट आज सभी उम्र के लोग सेवन करते है। आज यह कंपनी दुनिया के 62 से अधिक देशों मे अपना प्रोडक्टस बेचती है। ब्रिटानिया कंपनी के सीईओ Varun Berry है।

ब्रिटानिया कंपनी के मुख्य प्रोडक्ट

ये तो आप जान ही गये की ब्रिटानिया एक भारतीय कंपनी है जो मुख्य रूप से बिस्कुट, रस्क, फ़ूड प्रोडक्टस से जुड़े प्रोडक्ट का बनाने का काम करती है ब्रिटानिया कंपनी के मुख्य प्रोडक्ट का नाम इस प्रकार है-

  • मैरी गोल्ड
  • टाइगर
  • नाइस टाइम
  • 50-50
  • गुड डे
  • नाइस टाइम
  • ब्रेड्स
  • रस्क
  • फ़ूड प्रोडक्टस

ब्रिटानिया कंपनी के बारे में (About Britannia Company In Hindi)

कंपनी Britannia
स्थापना1892
संस्थापक वाडिया ग्रुप
मालिक वाडिया ग्रुप
सीईओ Varun Berry
उत्पाद बिस्कुट
किस देश की कंपनी हैंभारत
मुख्यालयकोलकाता (वेस्ट बंगाल)
आधिकारिक वेबसाईटwww.britannia.co.in

ब्रिटानिया कंपनी से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों के जबाब-

प्रश्न: ब्रिटानिया किस देश की कंपनी है?

उत्तर: ब्रिटानिया कंपनी वाडिया ग्रुप स्वामित्व वाली कंपनी हैं इसलिए इस कंपनी का मालिक वाडिया ग्रुप है।

प्रश्न: ब्रिटानिया कंपनी का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर: ब्रिटानिया कंपनी का मुख्यालय कोलकाता (वेस्ट बंगाल) में स्थित हैं।

प्रश्न: ब्रिटानिया कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर: ब्रिटानिया कंपनी की शुरुआत सन् 1892 में कोलकाता (वेस्ट बंगाल) से की गई थी।

प्रश्न: ब्रिटानिया कंपनी का मालिक कौन है?

उत्तर: ब्रिटानिया कंपनी वाडिया ग्रुप स्वामित्व वाली कंपनी हैं इसलिए इस कंपनी का मालिक वाडिया ग्रुप है।

प्रश्न: ब्रिटानिया कंपनी का सीईओ कौन है?

उत्तर: ब्रिटानिया कंपनी के सीईओ Varun Berry है।

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

दोस्तों मैं आशा करता हूं आप को हमारा ये आर्टिकल ”Britannia किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है” अच्छा लगा होगा और आप को ब्रिटानिया कंपनी के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से बता पायेंगे कि ब्रिटानिया ”भारत” के बिस्कुट निर्माण करने वाली बहुत पुरानी कंपनी हैं इसका मुख्यालय कोलकाता (वेस्ट बंगाल) में स्थित हैं।ब्रिटानिया कंपनी वाडिया ग्रुप स्वामित्व वाली कंपनी हैं इसलिए इस कंपनी का मालिक वाडिया ग्रुप है।

गर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों या अपने परिवार के किसी सदस्य के पास सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है, आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है हम आपका जबाब जल्द से जल्द देना का कोशिश करुगा

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

Leave a Comment