Nike किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हैलो दोस्तों स्वागत हैं मेरे नये आर्टिकल आज हम ”Nike किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है” आप में से बहुत से लोग इस कंपनी के बारे में बहुत अच्छे से जानते होगे। नाइक एक खेल से संबधित समान बनाने वाली कंपनी है। इस कंपनी का मुख्य प्रोडक्ट जूता और खेल से जुड़े समान बनाने का काम करती है, यह कंपनी जूतों का डिजाइन, निर्माण के लिये पूरी दुनिया में प्रोडक्ट बनाने की कार्य करती हैं।

Nike कंपनी का कोई भी जूता बहुत ही जबरजस्त और उच्च क्वालिटी के साथ थोर महंगा भी होता है। इस कंपनी के प्रोडक्ट का भारत में भी काफी डिमांड है,आप में से बहुत लोगों के मन में अक्सर ये सवाल आता होगा आप में से बहुत लोगों से कोई कभी ना कभी कोई ज़रूर पूछा होगा की Nike किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है”।

आज मैं अपने इस आर्टिकल में Nike कंपनी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी बिस्तर पूर्वक बताने वाला हुँ। मेरा मानना यह हैं की जब भी आप Nike कंपनी जूता या खेल कूद से जुड़ी कोई अन्य प्रोडक्ट खरीदने जाये। Nike कंपनी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपके पास मौजुद हो।

Nike किस देश की कंपनी है

Nike एक ”अमेरीका” के खेल से जुड़ी प्रोडक्ट बनाने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी है। इसका मुख्यालय ”बीवरटन ओरेगन संयुक्त राज्य अमेरिका” में स्थित हैं। आज यह कंपनी भारत समेत दुनिया के सभी जगहों पर अपने जूतों के लिये पॉपुलर हैं। आज यह कंपनी दुनिया के 46 से अधिक देशों में अपना कारोबार करती है।

Nike कंपनी के मालिक कौन है

Nike कंपनी की संस्थापक और मालिक ”फिल नाइट और बिल बोमरान”हैं। इन्होंने इस कंपनी की स्थापना सन् 1964 में की थी। उस समय इस कंपनी का नाम “ब्लू रिबन” स्पोर्ट्स था। लेकिन आगे चलकर 30 मई 1971 को नाइक रख दिया गया है।

Nike कंपनी के मुख्य प्रोडक्ट

ये तो आप जान ही गये की Nike एक अमेरीकन कंपनी है जो मुख्य रूप से खेल से जुड़े प्रोडक्ट का बनाने का कार्य करती है Nike कंपनी के मुख्य प्रोडक्ट का नाम इस प्रकार है-

  • जूता
  • खेल से संबधित प्रोडक्ट
  • कपड़े

भारत में Nike कंपनी के कितने अनुबंध निर्माता है-

भारत में Nike कंपनी के 15 अनुबंध निर्माता है (कर्नाटक, तमिलनाडु , आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, और हरियाणा) में स्थित है।

Nike कंपनी के बारे में (About Nike Company In Hindi)

कंपनी Nike
स्थापना1964
संस्थापक फिल नाइट और बिल बोमरान
मालिक फिल नाइट और बिल बोमरान
किस देश की कंपनी हैंअमेरीका
मुख्य प्रोडक्ट जूता
मुख्यालयबीवरटन ओरेगन संयुक्त राज्य अमेरिका
आधिकारिक वेबसाईटwww.nike.com

Nike कंपनी से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों के जबाब-

प्रश्न: Nike किस देश की कंपनी है?

उत्तर: Nike एक ”अमेरीका” के खेल से जुड़ी प्रोडक्ट बनाने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी है। इसका मुख्यालय ”बीवरटन ओरेगन संयुक्त राज्य अमेरिका” में स्थित हैं।

प्रश्न: Nike कंपनी का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर: Nike कंपनी का मुख्यालय ”बीवरटन ओरेगन संयुक्त राज्य अमेरिका” में स्थित हैं।

प्रश्न: Nike कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर: Nike कंपनी की संस्थापक और मालिक ”फिल नाइट और बिल बोमरान”हैं। इन्होंने इस कंपनी की स्थापना सन 1964 में की थी।

प्रश्न: Nike कंपनी का मालिक कौन है?

उत्तर: Nike कंपनी की संस्थापक और मालिक ”फिल नाइट और बिल बोमरान”हैं। इन्होंने इस कंपनी की स्थापना सन 1964 में की थी।

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

दोस्तों मैं आशा करता हूं आप को हमारा ये आर्टिकल ”Nike किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है” अच्छा लगा होगा और आप को Nike कंपनी के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से बता पायेंगे कि Nike एक ”अमेरीका” के खेल से जुड़ी प्रोडक्ट बनाने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी है। इसका मुख्यालय ”बीवरटन ओरेगन संयुक्त राज्य अमेरिका” में स्थित हैं। Nike कंपनी की संस्थापक और मालिक ”फिल नाइट और बिल बोमरान”हैं। इन्होंने इस कंपनी की स्थापना सन 1964 में की थी।

अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों या अपने परिवार के किसी सदस्य के पास सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है, आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है हम आपका जबाब जल्द से जल्द देना का कोशिश करुगा

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

Leave a Comment