IndiGo किस देश की एयरलाइंस है और इसका मालिक कौन है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हैलो दोस्तों आज ”IndiGo किस देश की एयरलाइंस है और इसका मालिक कौन है” आप जब भी एयरपोर्ट जाते होंगे तो इस एयरलाइंस का हवाई जहाज देखते होगे। IndiGo बड़ी एयरलाइन कंपनीयो में से एक है। आज भारत के सभी बड़े एयरपोर्ट पर आपको इस एयरलाइन के जहाज देखने को मिल जायेगा। ऐसे तो आज के समय में मार्केट में बहुत सारी एयरलाइंस कंपनीया आ चुकी है।

आप में बहुत लोगों के मन में आखिर यह सवाल जरूर आया होगा की आखिर ”IndiGo किस देश की एयरलाइंस है और इसका मालिक कौन है” और किसी से पूछने के बाद भी इसका जबाब नहीं मिला होगा।

आज मैं अपने इस आर्टिकल में IndiGo एयरलाइंस से जुड़ी सभी जानकारी बिस्तर पूर्वक बताने वाला हुँ। मेरा लक्ष्य यह हैं की जब भी आप IndiGo एयरलाइंस कोई हवाई जहाज देखे IndiGo एयरलाइंस से जुड़ी सभी जानकारी आपके पास मौजुद हो ताकि मेरा यह लेख पूरा पढ़ने के बाद कोई प्रसानी ना हो।

IndiGo किस देश की एयरलाइंस है-

IndiGo भारत के बहुत बड़ी एयरलाइंस कंपनी हैं। इसका मुख्यालय ”गुरुग्राम” (हरियाणा) में स्थित हैं। इसका मुल कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज हैं। आज घरेलू मार्केट में अकेले IndiGo एयरलाइंस शेयर लगभग 60% का है. इस एयरलाइंस द्वारा अपने ग्राहकों का बहुत अच्छा सेवा प्रदान की जाती है। आज के समय मे यह एयरलाइंस भारत की काफी पॉपुलर एयरलाइंस बन चुकी है।

IndiGo कंपनी का मालिक कौन हैं 

IndiGo एयरलाइंस के संस्थापक और मालिक राहुल भाटिया और राकेश गंगवाल हैं इन्होंने मिल कर इस एयरलाइंस की स्थापना 4 अगस्त 2006 को गई थी। IndiGo एयरलाइंस वर्ष 2012 में भारतीये बाजारों में हिस्सेदारी के हिसाब से सबसे बड़ी भारतीय वाहक बन गई। IndiGo एयरलाइंस के सीईओ के पद पर रोनो दुत्ता वर्ष 2019 से कार्य कर रहे है।

दुनिया के कुछ एयरलाइंस-

IndiGo एयरलाइंस भारत के बहुत पॉपुलर एयरलाइंस में से एक है आपके जानकारी के लिए हम दुनिया के कुछ प्रमुख एयरलाइंस का नाम बताने जा रहे है. कुछ प्रमुख एयरलाइंस का नाम इस प्रकार है-

  • अमेरिकन एयरलाइंस
  • डेल्टा एयरलाइंस
  • यूनाइटेड एयरलाइंस
  • साउथवेस्ट एयरलाइंस
  • चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस
  • इंडिगो एयरलाइंस
  • तुर्की एयरलाइंस
  • बीजिंग एयरलाइंस

IndiGo एयरलाइंस के बारे में (About IndiGo Airlines In Hindi)

एयरलाइंस IndiGo
स्थापना2006
संस्थापक राहुल भाटिया और राकेश गंगवाल
मालिक राहुल भाटिया और राकेश गंगवाल
सीईओ रोनो दुत्ता
किस देश की एयरलाइंस हैंभारत
मुल नाम इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज
मुख्यालय”गुरुग्राम” (हरियाणा)
आधिकारिक वेबसाईटwww.goindigo.in

IndiGo एयरलाइंस से संबंधित कुछ प्रश्न:-

प्रश्न: IndiGo किस देश की एयरलाइंस है?

उत्तर: IndiGo भारत के बहुत बड़ी एयरलाइंस कंपनी हैं। इसका मुख्यालय ”गुरुग्राम” (हरियाणा) में स्थित हैं।

प्रश्न: IndiGo एयरलाइंस का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर: IndiGo एयरलाइंस का मुख्यालय ”गुरुग्राम” (हरियाणा) में स्थित हैं।

प्रश्न: IndiGo एयरलाइंस की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर: IndiGo एयरलाइंस के संस्थापक और मालिक राहुल भाटिया और राकेश गंगवाल हैं इन्होंने मिल कर इस एयरलाइंस की स्थापना 4 अगस्त 2006 को गई थी।

प्रश्न: IndiGo एयरलाइंस का मालिक कौन है?

उत्तर: IndiGo एयरलाइंस के संस्थापक और मालिक राहुल भाटिया और राकेश गंगवाल हैं इन्होंने मिल कर इस एयरलाइंस की स्थापना 4 अगस्त 2006 को गई थी।

प्रश्न: IndiGo एयरलाइंस का सीईओ कौन है?

उत्तर:  IndiGo एयरलाइंस के सीईओ के पद पर रोनो दुत्ता वर्ष 2019 से कार्य कर रहे है।

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

दोस्तों मैं आशा करता हूं आप को हमारा ये आर्टिकल ”IndiGo किस देश की एयरलाइंस है और इसका मालिक कौन है” अच्छा लगा होगा और आप को IndiGo एयरलाइंस के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से बता पायेंगे कि IndiGo भारत के बहुत बड़ी एयरलाइंस कंपनी हैं। इसका मुख्यालय ”गुरुग्राम” (हरियाणा) में स्थित हैं। इसका मुल कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज हैं। IndiGo एयरलाइंस के संस्थापक और मालिक राहुल भाटिया और राकेश गंगवाल हैं इन्होंने मिल कर इस एयरलाइंस की स्थापना 4 अगस्त 2006 को गई थी।

अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों या अपने परिवार के किसी सदस्य के पास सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है, आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है हम आपका जबाब जल्द से जल्द देना का कोशिश करुगा

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

Leave a Comment