Nintendo किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हैलो दोस्तों आप में बहुत से लोग वीडियो गमिंग खेलते होंगे आप मे से ज्यादा तर लोग Nintendo का नाम ज़रूर सुना होगा। आज हम जानेंगे की ”Nintendo किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं” यह बहुत फ़ेमस वीडियो गेमींग और वीडियो गेम कंसोल बनाने वाली कंपनी हैं। आप इस वीडियो गमिंग कंपनी के अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं आज के समय में यह कंपनी दुनिया के बड़ी वीडियो गेमींग और वीडियो गेम कंसोल विकसित करने वाली कंपनीयो मे से एक बन चुकी है।

आप में बहुत लोगों के मन में आखिर यह सवाल जरूर आया होगा की आखिर ”Nintendo किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं” और किसी से पूछने के बाद भी इसका जबाब नहीं मिला होगा।

आज मैं अपने इस आर्टिकल में निंटेंडो कंपनी से जुड़ी सभी जानकारी बिस्तर पूर्वक बताने वाला हुँ। मेरा लक्ष्य यह हैं की जब भी आप निंटेंडो कंपनी गेम बॉय, सुपर निंटेंडो एंटरटेनमेंट सिस्टम या अन्य कोई वीडियो गेमींग और वीडियो गेम कंसोल उपयोग करे आपको पहले से निंटेंडो कंपनी से जुड़ी सभी जानकारी आपके पास मौजुद हो ताकि आपको कोई दिक्कत ना हों।

Nintendo किस देश की कंपनी है

Nintendo जापान की बहुराष्ट्रीय वीडियो गेम निर्माता कंपनी हैं। जिसका मुख्यालय क्योटो (जापान) में हैं। निंटेंडो ने 1977 में अपना पहला कंसोल, कलर टीवी-गेम वितरित किया।

Nintendo कंपनी का मालिक हैं-

Nintendo के संस्थापक फुसाजिरो यामूचि हैं, इस कंपनी की स्थापना सन् 1889 में की गई थी।  अभी निंटेंडो कंपनी के आध्यक्ष शुंटारो फुरुकावा हैं। आज के समय यह कंपनी कंपनी बहुत से देशों में जानी मानी कंपनी हैं।

Nintendo कंपनी प्रमुख उत्पाद-

आज के समय में देखा जाये तो निंटेंडो दुनीया के बड़ी वीडियो गेमींग और वीडियो गेम कंसोल बनाने वाली कंपनीयो मे से एक है, जैसे गेम बॉय , सुपर निंटेंडो एंटरटेनमेंट सिस्टम , निंटेंडो डीएस बनाई है।

निंटेंडो कंपनी के बारे में (About Nintendo Company)

कंपनी निंटेंडो
स्थापना1889
संस्थापक फुसाजिरो यामूचि
आध्यक्ष शुंटारो फुरुकावा
मुख्य उत्पाद वीडियो गेम
किस देश की कंपनी हैंजापान
मुख्यालयक्योटो (जापान)
आधिकारिक वेबसाईटwww.nintendo.com

निंटेंडो कंपनी से संबंधित कुछ प्रश्न:-

प्रश्न: निंटेंडो किस देश की कंपनी है?

Ans: Nintendo जापान की बहुराष्ट्रीय वीडियो गेम निर्माता कंपनी हैं। इसका मुख्यालय क्योटो (जापान) में हैं।

प्रश्न: निंटेंडो कंपनी का मुख्यालय कहाँ है?

Ans: निंटेंडो कंपनी का मुख्यालय क्योटो (जापान) में हैं।

प्रश्न: निंटेंडो कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

Ans: Nintendo के संस्थापक फुसाजिरो यामूचि हैं. इस कंपनी की स्थापना सन् 1889 में की गई थी। 

प्रश्न: फिला कंपनी का मालिक कौन है?

Ans: Nintendo के संस्थापक फुसाजिरो यामूचि हैं. इस कंपनी की स्थापना सन् 1889 में की गई थी। 

प्रश्न: निंटेंडो कंपनी का आध्यक्ष कौन है?

Ans: अभी निंटेंडो कंपनी के आध्यक्ष शुंटारो फुरुकावा हैं।

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

दोस्तों मैं आशा करता हूं आप को हमारा ये आर्टिकल ”Nintendo किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं” अच्छा लगा होगा और आप को निंटेंडो कंपनी के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से बता पायेंगे कि Nintendo जापान की बहुराष्ट्रीय वीडियो गेम निर्माता कंपनी हैं। जिसका मुख्यालय क्योटो (जापान) में हैं। Nintendo के संस्थापक फुसाजिरो यामूचि हैं, इस कंपनी की स्थापना सन् 1889 में की गई थी।  अभी निंटेंडो कंपनी के आध्यक्ष शुंटारो फुरुकावा हैं।

अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों या अपने परिवार के किसी सदस्य के पास सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है, आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है हम आपका जबाब जल्द से जल्द देना का कोशिश करुगा

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

Leave a Comment