Crompton कंपनी कहाँ की है और क्रॉम्पटन कंपनी के मालिक कौन है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज हम जानेंगे की ”Crompton कंपनी कहाँ की है और क्रॉम्पटन कंपनी के मालिक कौन है? आप में से शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे क्रॉम्पटन के बारे में नहीं जनता होगा। फ़िर भी हम आपके जानकारी के लिये बता दे की क्रॉम्पटन एक बहुत बड़ी इलेट्रिकल्स निर्माता कंपनी हैं जो एलईडी बल्ब, पंखे, हीटर सहित अनेकों घरेलू उपकरणों का निर्माण करती हैं।

आज भारत का शायद ही कोई ऐसा घर होगा जहाँ इस कंपनी से जुड़ी इलेट्रिकल्स प्रोडक्ट उपयोग ना होता हों। इस कंपनी का सीलिंग फैन के बारे में क्या कहना हैं इसकी मार्केट में बादशाहत हासिल हैं। रेजिडेंशल वॉटर पम्प के बनाने के मामला में भी यह कंपनी बाकी सभी कंपनी के मालमा में काफी आगे हैं इस कंपनी पर लोगों का काफ़ि बिस्वास हैं।

आपने उच्य क्वालिटी के प्रोडक्ट के दम पर यह कंपनी आज लोगों के पसंदीदा ब्रांड बन चुका हैं।आप में किसी के मन में ये सवाल जरूर आया होगा की आखिर ”Crompton कंपनी कहाँ की है और क्रॉम्पटन कंपनी के मालिक कौन है” किसी से पूछने के बाद भी इसका जबाब नहीं मिला होगा।

आज मैं अपने इस आर्टिकल में क्रॉम्पटन कंपनी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी बिस्तर पूर्वक बताने वाला हुँ। मेरा मकसद यह हैं की जब भी आप क्रॉम्पटन कंपनी एलईडी बल्ब, पंखे, हीटर या कोई ना कोई अन्य इलेट्रिकल्स उपकरण खरीदने जाये आपको पहले से क्रॉम्पटन कंपनी से संबंधित सभी जानकारी आपके पास मौजुद हो ताकि आपको कोई दिक्कत ना हों।

Crompton कंपनी कहाँ की है –

Crompton भारत की इलेट्रिकल्स प्रोडक्ट निर्माता कंपनी हैं। यह कंपनी रेजिडेंशल वॉटर पम्प और सीलिंग फैन के लिये काफ़ि प्रसिद्ध हैं। इसका मुख्यालय मुंबई (महाराष्ट्र) में स्थित हैं। क्रॉम्पटन देश के पुराने कंपनीयो में से एक है, इस कंपनी के सभी प्रोडक्ट उच्य क्षमता के साथ सस्ते भी होते है इसलिए भारत के ज्यादातर लोग इस कंपनों का समान उपयोग करते है।

क्रॉम्पटन कंपनी के मालिक कौन है-

इस कंपनी की शुरुआत क्रॉम्पटन पार्किसन वर्क्स लिमिटेड के द्वारा किया गया हैं। क्रॉम्पटन कंपनी की स्थापना सन् 1937 में किया गया। इस कंपनी के सीईओ और MD प्रोमीत घोष हैं। 

क्रॉम्पटन कंपनी के मुख्य प्रोडक्ट-

आप लोगों को यह पता चल ही गया है की Crompton इलेट्रिकल्स प्रोडक्ट निर्माता कंपनी हैं। क्रॉम्पटन के द्वारा बनाये जाने वाले कुछ प्रोडक्ट इस प्रकार है।

  • सीलिंग फैन
  • रेजिडेंशल वॉटर पम्प
  • एलईडी बल्ब
  • हीटर
  • कूलर
  • हिटर्स

क्रॉम्पटन कंपनी के बारे में (About Crompton Company)

कंपनीक्रॉम्पटन
स्थापना1937
मालिक क्रॉम्पटन पार्किसन वर्क्स लिमिटेड
सीईओ प्रोमीत घोष
मुख्य उत्पाद सीलिंग फैन, रेजिडेंशल वॉटर पम्प
किस देश की कंपनी हैंभारत
मुख्यालयमुंबई (महाराष्ट्र)
आधिकारिक वेबसाईटwww.crompton.co.in

क्रॉम्पटन कंपनी से संबंधित कुछ प्रश्न:-

प्रश्न: क्रॉम्पटन कहाँ की कंपनी है?

उत्तर: Crompton भारत की इलेट्रिकल्स प्रोडक्ट निर्माता कंपनी हैं। यह कंपनी रेजिडेंशल वॉटर पम्प और सीलिंग फैन के लिये काफ़ि प्रसिद्ध हैं। इसका मुख्यालय मुंबई (महाराष्ट्र) में स्थित हैं।

प्रश्न: क्रॉम्पटन कंपनी का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर: क्रॉम्पटन कंपनी का मुंबई (महाराष्ट्र) में स्थित हैं।

प्रश्न: क्रॉम्पटन कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर: क्रॉम्पटन कंपनी की स्थापना सन् 1937 में किया गया।

प्रश्न: क्रॉम्पटन कंपनी का मालिक कौन है?

उत्तर: इस कंपनी की शुरुआत क्रॉम्पटन पार्किसन वर्क्स लिमिटेड के द्वारा किया गया हैं। क्रॉम्पटन कंपनी की स्थापना सन् 1937 में किया गया।

प्रश्न: क्या क्रॉम्पटन एक भारतीय ब्रांड है?

उत्तर: जी हाँ यह एक भारतीये इलेट्रिकल्स प्रोडक्ट निर्माता कंपनी हैं।

ये भी जाने-

निष्कर्ष:-

दोस्तों मैं आशा करता हूं आप को हमारा ये आर्टिकल ”Crompton कंपनी कहाँ की है और क्रॉम्पटन कंपनी के मालिक कौन है” अब आप को क्रॉम्पटन कंपनी के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से बता पायेंगे कि Crompton भारत की इलेट्रिकल्स प्रोडक्ट निर्माता कंपनी हैं। यह कंपनी रेजिडेंशल वॉटर पम्प और सीलिंग फैन के लिये काफ़ि प्रसिद्ध हैं। इसका मुख्यालय मुंबई (महाराष्ट्र) में स्थित हैं। इस कंपनी की शुरुआत क्रॉम्पटन पार्किसन वर्क्स लिमिटेड के द्वारा किया गया हैं।

अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों या अपने परिवार के किसी सदस्य के पास सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है, आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है हम आपका जबाब जल्द से जल्द देना का कोशिश करुगा।

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

Leave a Comment