Lux साबुन किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हैलो दोस्तों स्वागत हैं आपको मेरे नये आर्टिकल में आपने लक्स साबुन का नाम जरूर सुना होगा। आज हम जनेगे की ‘‘Lux साबुन किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है” आज के समय में भारत के ज्यादा तर घरों में लक्स साबुन का उपयोग हो रहा हैं। आप भी इसका इसका उपयोग कभी जरूर किये होगे। अपने टीबी पर लक्स कंपनी के साबुन या अन्य प्रोडक्ट जरूर देखा होगा। आज के समय भारत में शहर से लेकर गाँवो तक लक्स साबुन का डिमांड दिनपर दिन बढ़ता ही जा रहा हैं।

लक्स साबुन से स्नान के बाद लोग सुंदर, तथा साबुन की खुशबू अच्छी लगती हैं, इसलिए इस साबुन का उपयोग ज्यादा तर लोग करते हैं। आपके मन में अक्सर यह सवाल आता होगा की ”Lux साबुन किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है” आज मै अपने इस लेख में लक्स कंपनी के सारी जानकारी बिस्तर पूर्वक देने वाला हुँ, ताकि जब आप अगली बार लक्स कंपनी के कोई प्रोडक्ट ख़रीदने जाये आपको लक्स से संबन्धित सारी जानकारी मालूम हो।

 Lux साबुन किस देश की कंपनी है

हमारे देश के बहुत लोगों को यह समझते हैं की लक्स भारत की कंपनी हैं। तो मै इनको बात दु की लक्स (यूनीलीवर) इंग्लैंड के बहुराष्ट्रीय कंपनी है। इंग्लैंड से शुरू हुई कंपनी आज विश्व के बहुत से देशों में अपना कारोबार करती है। जिसे यूनीलीवर ने 1929 में बनाया था। यूनीलीवर बहुत पॉपुलर उपभोक्ता प्रोडक्ट कंपनी हैं यूनीलीवर ने ही लक्स साबुन की शुरुआत किया हैं। भारत में गुरुग्राम (हरियाणा) में लक्स साबुन का उत्पादन प्लांट हैं। आज भारत के समय मे ज्यादा तर घरों में लक्स साबुन का उपयोग हो रहा हैं।

Lux कंपनी का मालिक कौन हैं

लक्स साबुन का Owner यूनीलीवर है। यूनीलीवर की शुरुआत 1929 में एन्टोनीयस जोहान्स जार्ज, लीवर ब्रदर्स, जॉर्ज शिच्ट, सैमुअल वैन डेन बर्ग के द्वारा किया गया था। यूनीलीवर इंग्लैंड के बहुराष्ट्रीय कंपनी हैं। इंग्लैंड से शुरू हुई कंपनी आज विश्व के बहुत से देशों में अपना कारोबार करती हैं। यूनीलीवर का भारत एक बहुत बड़ा मार्केट हैं।

यूनीलीवर जिस देश में अपना प्रोडक्ट बनती हैं उसी देश में बेचती हैं। भारत में हिंदुस्तान यूनीलीवर के द्वारा बनाया प्रोडक्ट बेचा जाता हैं। भारत में इसका उत्पादन प्लांट गुरुग्राम (हरियाणा) में स्थित हैं। पाकिस्तान मे जो यूनीलीवर का प्रोडक्ट बेचा जाता हैं वह पाकिस्तान यूनीलीवर के द्वारा बनाया जाता हैं।

Lux कंपनी का सीईओ कौन हैं

अभी वर्तमान में इस कंपनी का सीईओ हेन शूमाकर हैं जो 1 जुलाई 2023 से लक्स (यूनीलीवर) के सीईओ के पद पर कार्य कर रहे हैं। इसके पहले लक्स (यूनीलीवर) के सीईओ के पद पर एलन जोप कार्य कर रहे थे।

लक्स कंपनी के बारे में (About Lux Company)

आर्टिकल का नाम Lux Company Kis Desh Ki hai
स्थापना1929
संस्थापक एन्टोनीयस जोहान्स जार्ज, लीवर ब्रदर्स, जॉर्ज शिच्ट, सैमुअल वैन डेन बर्ग
मालिक एन्टोनीयस जोहान्स जार्ज, लीवर ब्रदर्स, जॉर्ज शिच्ट, सैमुअल वैन डेन बर्ग
मुख्य उत्पाद लक्स साबुन
किस देश की कंपनी हैंइंग्लैंड
मुख्यालयलंदन(इंग्लैंड
आधिकारिक वेबसाईटwww.lux.com

लक्स कंपनी से संबंधित कुछ प्रश्न:-

Q: लक्स कंपनी का मुख्यालय कहाँ हैं ?

Ans: लक्स का मुख्यालय लंदन(इंग्लैंड) में स्थित हैं।

Q: लक्स कंपनी का मालिक कौन हैं?

Ans: एन्टोनीयस जोहान्स जार्ज, लीवर ब्रदर्स, जॉर्ज शिच्ट, सैमुअल वैन डेन बर्ग के द्वारा लक्स (यूनीलीवर) कंपनी शुरू किया गया था। यूनीलीवर इंग्लैंड के बहुराष्ट्रीय कंपनी हैं।

Q: लक्स कंपनी किस देश की कंपनी है?

Ans: यूनीलीवर इंग्लैंड के बहुराष्ट्रीय कंपनी है। इंग्लैंड से शुरू हुई कंपनी आज विश्व के बहुत से देशों मे अपना कारोबार करती हैं।

Q: लक्स कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

Ans: लक्स कंपनी की स्थापना वर्ष 1929 में हुआ था।

Q: लक्स कंपनी के सीईओ कौन है?

Ans: इस कंपनी का सीईओ हेन शूमाकर हैं जो 1 जुलाई 2023 से लक्स (यूनीलीवर) के सीईओ के पद पर कार्य कर रहे हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों मैं आशा करता हूं आप को हमारा ये आर्टिकल ‘‘Lux साबुन किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है” अच्छा लगा होगा और आप को लक्स साबुन के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से बता पायेंगे कि लक्स यूनीलीवर इंग्लैंड के बहुराष्ट्रीय कंपनी है अगर आप चाहे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है इस तरह के कमाल के पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिए इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं धन्यवाद।

इसे भी पढ़े:-

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

Leave a Comment