Dell कहाँ की कंपनी है और इस कंपनी का मालिक कौन है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हैलो दोस्तों आज हम जानेंगे की ”Dell कहाँ की कंपनी है और इस कंपनी का मालिक कौन है” आप में से लगभग सभी लोग डेल कंपनी के बारे में ज़रूर जानते हैं, जिनको डेल कंपनी के बारे में नहीं पता हैं तो उनको बता दु की डेल एक बहुत पॉपुलर कंप्युटर निर्माता कंपनी हैं, आज के समय में कंप्युटर का क्या अहमियत हैं ये तो आप सब लोगों को अच्छा से मालुम हैं।

आज के समय में ज्यादा तर कम कंप्युटर से ही हो रहा हैं, हमारे देश में अब ज्यादा तर काम कंप्युटर के मदत से ही हो रहा है, आज भारत के ज्यादा तर ऑफिस मे डेल कंपनी के कंप्युटर देखने को मिल जाएगा, कुल मिलकर आज डेल कंपनी कंप्युटर बनाने वाली बड़ी और पॉपुलर कंप्युटर निर्माता कंपनी बन चुकी है।

आपके मन में अक्सर यह सवाल आता होगा की ”Dell कहाँ की कंपनी है और इस कंपनी का मालिक कौन है” आज मै अपने इस लेख में बाटा कंपनी के सारी जानकारी बिस्तर पूर्वक देने वाला हुँ, ताकि जब आप अगली बार बाटा कंपनी के कोई प्रोडक्ट ख़रीदने जाये आपको बाटा कंपनी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी मालूम हो।

डेल ”अमेरिका” की कंप्युटर निर्माण करने वाली बहुरास्ट्रीय कंपनी है, डेल कंपनी का मुख्यालय ”राउंड रॉक” (अमेरिका) में मौजूद है, आज डेल दुनिया का सबसी बड़ी कंप्युटर निर्माता कंपनी है, आज दुनिया के सभी जगहों पर डेल कंपनी का कंप्युटर उपयोग होता है।

Dell कहाँ की कंपनी है और इस कंपनी का मालिक कौन है-

डेल कंपनी की शुरुआत ”माइकल डेल” के द्वारा की गई थी, माइकल डेल ने इस कंपनी की स्थापना 1 फरवरी 1984 को की थी, शुरुआत मे इस कंपनी का नाम ”PC’s Limited” था लेकिन इस कंपनी का नाम बदलकर डेल रख दिया गया, डेल कंपनी के सीईओ के पद पर खुद ”माइकल डेल” ही कार्य कर रहे है।

डेल कंपनी के मुख्य प्रोडक्ट-

डेल कंपनी मुख्य रूप से कंपनी और उसे संबंधित प्रोडक्ट बेचती है, आप सब को तो ये बात मालूम ही है की डेल का कंप्युटर का कोई जबाब ही नहीं है, डेल कंपनी कंप्युटर के अलावा कैमरा,प्रिंटर,ओर बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण बेचती है, डेल कंपनी का सभी प्रोडक्ट काफी हाई Quality का होता है, अपने प्रोडक्ट के दम पर ये कंपनी आज दुनिया के लगभग सभी देशों मे इस कंपनी का प्रोडक्ट उपयोग होता है।

कंपनीडेल
स्थापना 1984
संस्थापक”माइकल डेल”
देश अमेरिका
सीईओ”माइकल डेल”
मालिक ”माइकल डेल”
मुख्य प्रोडक्ट कंप्युटर
मुख्यालय”राउंड रॉक” (अमेरिका)
आधिकारिक वेबसाईट www.dell.com

डेल कंपनी से संबंधित कुछ प्रश्न:-

प्रश्न: डेल कंपनी का मुख्यालय कहाँ हैं ?

उत्तर: डेल कंपनी का मुख्यालय ”राउंड रॉक” (अमेरिका) में मौजूद है।

प्रश्न: डेल कंपनी का मालिक कौन हैं?

उत्तर: डेल कंपनी की शुरुआत ”माइकल डेल” के द्वारा की गई थी, माइकल डेल ने इस कंपनी की स्थापना 1 फरवरी 1984 को की थी।

प्रश्न: डेल कंपनी किस देश की कंपनी है?

उत्तर: डेल ”अमेरिका” की कंप्युटर निर्माण करने वाली बहुरास्ट्रीय कंपनी है, डेल कंपनी का मुख्यालय ”राउंड रॉक” (अमेरिका) में मौजूद है।

प्रश्न: डेल कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर: माइकल डेल ने इस कंपनी की स्थापना 1 फरवरी 1984 को की थी।

प्रश्न: डेल कंपनी के सीईओ कौन है?

उत्तर: माइकल डेल कंपनी के सीईओ के पद पर खुद माइकल डेल ही कार्य कर रहे है।

प्रश्न: डेल कंपनी का पहले नाम क्या था?

उत्तर: शुरुआत मे इस कंपनी का नाम ”PC’s Limited” था लेकिन इस कंपनी का नाम बदलकर डेल रख दिया गया।

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

दोस्तों मैं आशा करता हूं आप को हमारा ये आर्टिकल ”Dell कहाँ की कंपनी है और इस कंपनी का मालिक कौन है” अच्छा लगा होगा और आप को डेल के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से बता पायेंगे कि डेल ”अमेरिका” की कंप्युटर निर्माण करने वाली बहुरास्ट्रीय कंपनी है।

अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों या अपने परिवार के किसी सदस्य के पास सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है, आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है हम आपका जबाब जल्द से जल्द देना का कोशिश करुगा।

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

Leave a Comment