Avon साइकिल किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हैलो दोस्तों स्वागत हैं मेरे नये आर्टिकल में चलिये आज हम जानते है ”Avon साइकिल किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है” एवन एक बहुत पॉपुलर साइकिल निर्माता कंपनी है जो मुख्य रूप से अलग-अलग प्रकार के साइकिल का निर्माण करती है। आज के समय में कम दूरी के सफ़र करने के लिये साइकिल बहुत ही अच्छा साधन है आज सभी उम्र के लोग उपयोग साइकिल उपयोग करते हैं, आप देखते होंगे की बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो अपने स्वस्थ को ठीक रखने या Exercise करने के लिये साइकिल चलना पसंद करते हैं साइकिल चलने से जीवन में बहुत से फायदा हैं। आप सबको मालूम ही हैं।  

आज के समय में पेट्रोल और डीजल दिन पर दिन महंगा होते जा रहा हैं और इसे होने वाले प्रदूषण से हमारे वातावरण को काफी हानि होतीं हैं ये सब से बचने के लिये साइकिल एक यातायात का अच्छा साधन हैं। आप में से एक दो लोग एसे जरूर होंगे किनके मन में यह ख्याल जरूर आया होगा की ”Avon साइकिल किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है- आज में अपने से लेख में आपके सभी सवालों का जबाब ले कर आया हुँ। इस आर्टिकल को पुरा पढ़ने के बाद आपको एवन साइकिल से सम्बन्धित सभी जानकारी मालूम चल जायेगा।

Avon साइकिल किस देश की कंपनी है

एवन साइकिल भारत की दूसरी सबसे पॉपुलर साइकिल निर्माता कंपनी हैं इसका मुख्यालय ”लुधियाना (पंजाब)” में स्थित हैं, एवन कंपनी के साइकिल सभी उम्र के लोग उपयोग करते करते है यह कंपनी अपने ग्राहकों के लिये बहुत ही सस्ती और गुड़ लूकिंग की साइकिल का निर्माण करती हैं और बेचती हैं।

Avon साइकिल के मालिक कौन है

एवन साइकिल की शुरुआत पाहवा भाइयों ने मिल कर की थी, उन्होंने इस कंपनी स्थापना सन् 1952 में की थी। अभी एवन साइकिल्स लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर ”ओंकार सिंह पाहवा” है जैसे-जैसे कंपनी पुरानी होतीं गई इस कंपनी का लोकप्रियता भी बढ़ती गई, इस कंपनी की साइकिल नौजवानों के बीच काफ़ि पॉपुलर हैं नौजवान इस कंपनी के साइकिल चलना काफी पसंद करते हैं। 

एवन साइकिल कंपनी के भारत में कुछ मैन्युफैक्चरिंग प्लांट-

एवन साइकिल भारत की दूसरी सबसे पॉपुलर साइकिल निर्माता कंपनी हैं एवन साइकिल के भारत में उपस्थित मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के जगहों के नाम कुछ इस प्रकार है-

  • लुधियाना (पंजाब)
  • हाजीपुर (जिला वैशाली,बिहार)

भारत के अन्य साइकिल निर्माता कंपनीया-

हमरे देश में बहुत सारी साइकिल बनाने वाली कंपनी मौजूद है जो अपने ग्राहकों के लिये नये-नये प्रकार के साइकिल बनाने का कार्य करती है भारत के कुछ साईकिल निर्माण करने वाली कंपनीयो का नाम इस प्रकार है-

  • हीरो साइकिल (Hero Cycle)
  • एवन साइकिल (Avon Cycle)
  • बीएसए साइकिल (BSA Cycle)
  • फ़ायरफ़ॉक्स साइकिल (Firefox Cycle)
  • हरक्यूलिस साइकिल (Hercules Cycle)
  • लाइफलॉन्ग साइकिल (Lifelong Cycle)
  • स्विच साइकिल (SVITCH Cycle)
  • र्बन टेरेन साइकिल (Urban Terrain Cycle)

एवन साइकिल के बारे में (About Avon Cycles In Hindi)

कंपनी Avon
स्थापना1952
संस्थापक पाहवा भाइयों
मालिक श्री ओंकार सिंह पाहवा
किस देश की कंपनी हैंभारत
मुख्य उत्पाद साइकिल
मुख्यालयलुधियाना (पंजाब)
आधिकारिक वेबसाईटavoncycles.com

Avon साइकिल से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों के जबाब-

प्रश्न: एवन साइकिल कहाँ की कंपनी है?

उत्तर: एवन साइकिल भारत की दूसरी सबसे पॉपुलर साइकिल निर्माता कंपनी हैं इसका मुख्यालय ”लुधियाना (पंजाब)” में स्थित हैं।

प्रश्न: एवन साइकिल कंपनी का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर: Avon साइकिल कंपनी का मुख्यालय ”लुधियाना (पंजाब)” में स्थित हैं

प्रश्न: एवन साइकिल कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर: Avon साइकिल कंपनी स्थापना सन् 1952 में की थी।

प्रश्न: एवन साइकिल कंपनी के मालिक कौन है?

उत्तर: एवन साइकिल की शुरुआत पाहवा भाइयों ने मिल कर की थी, उन्होंने इस कंपनी स्थापना सन् 1952 में की थी। अभी एवन साइकिल्स लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर ”ओंकार सिंह पाहवा” है।

प्रश्न: एवन साइकिल कंपनी के चेयरमैन कौन है?

उत्तर: एवन साइकिल्स लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर ”ओंकार सिंह पाहवा” है।

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

दोस्तों मैं आशा करता हूं आप को हमारा ये आर्टिकल ”Avon Cycle Kaha Ki Company Hai और Avon Cycle Owner Kaun Hai”अच्छा लगा होगा और आप को एवन कंपनी के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से बता पायेंगे कि एवन साइकिल भारत की दूसरी सबसे पॉपुलर साइकिल निर्माता कंपनी हैं इसका मुख्यालय ”लुधियाना (पंजाब)” में स्थित हैं, एवन साइकिल की शुरुआत पाहवा भाइयों ने मिल कर की थी, उन्होंने इस कंपनी स्थापना सन् 1952 में की थी। ओंकार सिंह पाहवा अभी इस कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर है।

अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों या अपने परिवार के किसी सदस्य के पास सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है, आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है हम आपका जबाब जल्द से जल्द देना का कोशिश करुगा.

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

Leave a Comment