Trident किस देश का समूह है और इसका ओनर कौन है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चलिये दोस्तों आज हम जानते हैं की ”Trident किस देश का समूह है और इसका ओनर कौन है” आप में से ज्यादा तर लोग इस कंपनी का नाम ज़रूर सुने होगे लेकिन जो लोग इस कंपनी का नाम पहली बार सुन रहे होगे वह यह सोच रहे होगे की आख़िर यह कंपनी करती क्या हैं तो हम उनके जानकारी के लिये बता दे की ट्राइडेंट एक कपड़ा, कागज, केमिकल्स आदि बनाने वाली एक मुख्य कंपनी हैं आज हमारे जीवन में कपड़ा का योगदान क्या हैं

ये तो आप जानते हैं कपड़ा मनुष्य को सुन्दर देखने में मुख्य भूमिका निभाता हैं आज कपड़ा की उद्योग बहुत बड़ी उद्योग बन चुकीं हैं आज इस उद्योग में बहुत बड़ी बड़ी कंपनीयों का बोल बाला हैं ट्राइडेंट आज दुनिया की सबसे बड़े टेरी तौलिया और गेहूं के भूसे आधारित पेपर बनाने वाली  कंपनीयों में से एक है।

आज मैं अपने इस लेख में ट्राइडेंट कंपनी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी बिस्तर पूर्वक बताने वाला हुँ, मेरा मकसद यह हैं की जब भी आप ट्राइडेंट कंपनी कपड़ा, कागज, केमिकल्स ख़रीदे जाये ट्राइडेंट कंपनी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपके पास मौजुद हो ताकि आपको कोई दिक्कत ना हों।

Trident किस देश का समूह है-

ट्राइडेंट एक भारतीये समूह हैं जो मुख्य रूप से कपड़ा, कागज, केमिकल्स आदि का निर्माण का कार्य करता है इसका मुख्यालय ”लुधियाना” (पंजाब) हैं. ट्राइडेंट सामुह 150 देशों में अपनी प्रोडक्ट बेचती हैं। यह समूह आज के समय में 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का भारतीय बिजनेस ग्रुप और ग्लोबल प्लेयर है।

ट्राइडेंट समूह के मालिक कौन है

ट्राइडेंट समूह फाउंडर का ”राजिंदर गुप्ता” हैं इस कंपनी की शुरुआत सन 1990 में किया गया था. ट्राइडेंट समूह के चेयरमैन राजीव दीवान हैं दीपक नंदा कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्ट के पद पर कार्य कर रहे हैं। ट्राइडेंट समूह में अभी 13 हजार से अधिक कर्मचारी कार्य कर रहे है।

ट्राइडेंट समूह के मुख्य उत्पाद-

ये तो आप जान ही गये की ट्राइडेंट एक भारतीय कंपनी है जो मुख्य रूप से टैक्सटाइल से प्रोडक्टस से जुड़े प्रोडक्ट का बनाने का काम करती है ट्राइडेंट कंपनी के मुख्य प्रोडक्ट का नाम इस प्रकार है-

  • कपड़ा
  • कागज
  • केमिकल्स प्रोडक्टस
  • टैक्सटाइल
  • राइटिंग पेपर
  • टिशू पेपर

ट्राइडेंट कंपनी के बारे में (About Trident Company In Hindi)

कंपनीट्राइडेंट
स्थापना1990
फाउंडर राजिंदर गुप्ता
चेयरमैन राजीव दीवान
मैनेजिंग डायरेक्टदीपक नंदा
किस देश की कंपनी हैंभारत
उत्पाद टैक्सटाइल
मुख्यालय”लुधियाना” (पंजाब)
आधिकारिक वेबसाईटwww.tridentindia.com

ट्राइडेंट समूह से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों के जबाब-

प्रश्न: ट्राइडेंट कहा का समूह है?

उत्तर: ट्राइडेंट एक भारत का कपड़ा, कागज, केमिकल्स निर्माता कंपनी है।

प्रश्न: ट्राइडेंट समूह का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर: ट्राइडेंट समूह का मुख्यालय ”लुधियाना” (पंजाब) मे मौजूद है।

प्रश्न: ट्राइडेंट समूह की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर: इस समूह का स्थापना सन 1990 मे किया गया था।

प्रश्न: ट्राइडेंट समूह के फाउंडर कौन है?

उत्तर: ट्राइडेंट समूह के फाउंडर राजिंदर गुप्ता है।

प्रश्न: ट्राइडेंट समूह के चेयरमैन कौन है?

उत्तर: राजीव दीवान ट्राइडेंट समूह के चेयरमैन के रूप मे कार्य कर रहे है।

प्रश्न: ट्राइडेंट समूह का मैनेजिंग डायरेक्ट कौन है?

उत्तर: ट्राइडेंट समूह के मैनेजिंग डायरेक्ट दीपक नंदा है।

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

दोस्तों आशा करता हूं आप को हमारा यह लेख ”Trident किस देश का समूह है और इसका ओनर कौन है” अच्छा लगा होगा और साथ में ट्राइडेंट समूह के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप बहुत हीआसानी से बता पायेंगे कि ट्राइडेंट एक भारतीये समूह हैं जो मुख्य रूप से कपड़ा, कागज, केमिकल्स आदि का निर्माण का कार्य करता है ट्राइडेंट समूह फाउंडर का ”राजिंदर गुप्ता” हैं इस समूह का की शुरुआत सन 1990 मे की गई थी।

अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों या अपने परिवार के किसी सदस्य के पास सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है, आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है हम आपका जबाब जल्द से जल्द देना का प्रयास करुगा।

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

Leave a Comment