MRF किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपने एमआरएफ कंपनी का नाम ज़रूर सुना होगा, आज के समय एमआरएफ टायर का उपयोग कभी ना काभी ज़रूर किया होगा। आज के समय में एमआरएफ टायर का उपयोग खुब ज्यादा हो रहा  हैं, आज MRF टायर का प्रचार बड़े-बड़े क्रिकेटर कर रहे हैं।

आपने भारत टीम बड़े क्रिकेट खिलाड़ी विराट कोहली को MRF कंपनी का प्रचार करते अक्सर देखा होगा। आपके मन में कभी ना काफी यह सवाल आया होगा की आखिर ”MRF किस देश की कंपनी हैं और MRF कंपनी का मालिक कौन हैं।

आज मै आपने इस आर्टिकल में इस कंपनी से संबंधित सभी जानकारी देने वाला हुँ, बिस्तर पूर्वक देने वाला हूँ। मेरा मानना यह हैं की आप अगली बार एमआरएफ टायर खरीदने जाये तो इस कंपनी से संबंधित सभी जानकारी आपके पास मौजूद हो।

MRF किस देश की कंपनी है-

आप में बहुत इसे लोग है जो अभी तक यह जान रहे हैं की MRF एक बिदेशी कंपनी हैं। लेकिन आपको जानकार खुशी होगी की MRF एक भारतीये कंपनी है। इसका मुख्यालय चेन्नई (तमिलनाडु) में स्थित हैं। शुरुआत में ये कंपनी सिर्फ रबर बनती थी।

लेकिन आगे चलकर यह कंपनी टायर बनाने लागि, भारत से शुरू हुई यह कंपनी आज बहुत से देशों में अपना कारोबार कर रही हैं। एमआरएफ टायर उच्च गुणवत्ता और प्रदर्शन रूप में भी जाना जाता हैं। आज एमआरएफ टायर भारत का नंबर 1 टायर कंपनी हैं।

MRF कंपनी के मालिक कौन है-

MRF कंपनी की शुरुआत ”के. एम. माममेन मप्पीलाई” ने 1946 में की थी। शुरुआत में यह कंपनी गुब्बारा बनाने वाली कंपनी के रूप में कार्य करती थी। धीरे- धीरे कंपनी अपना पूरा ध्यान टायर बनाने में लगा दिया।

आज यह कंपनी भारत का नंबर 1 टायर निर्माता कंपनी हैं, इन टायरों का उपयोग विभिन्न प्रकार के वाहनों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि कार, ट्रक, बस, और साइकिल इत्यादी में इसका उपयोग किया जाता हैं।

MRF कंपनी के सीईओ कौन है-

Rahul Mammen Mappillai MRF कंपनी के सीईओ के पद पर कार्य कर रहे हैं, आज भारत के ज्यादा तर गाड़ियो में एमआरएफ टायर का उपयोग हो रहा हैं, आज MRF कंपनी 60 से अधिक देशों में अपना कारोबार कर रही हैं।

MRF Full Form In Hindi-

आपके मन में अक्सर ये सवाल आता होगा की आखिर एमआरएफ का फुल फ़ोर्म क्या होता है। ”Madras Rubber Factory” यहीं MRF का फुल फ़ोर्म होता है।

MRF कंपनी के बारे में (About MRF Company In Hindi)

कंपनी MRF
स्थापना 1946
संस्थापक के. एम. माममेन मप्पीलाई
मालिक के. एम. माममेन मप्पीलाई
सीईओ Rahul Mammen Mappillai
किस देश की कंपनी हैंभारत
MRF का फुल फ़ोर्म Madras Rubber Factory
मुख्यालयचेन्नई (तमिलनाडु)
आधिकारिक वेबसाईटwww.mrftyres.com

MRF कंपनी से संबंधित कुछ प्रश्न-

Q: MRF कंपनी की स्थापना कब हुआ था?

Ans: एमआरएफ कंपनी की शुरुआत के. एम. माममेन मप्पीलाई ने 1946 मे की थी। शुरुआत मे यह कंपनी गुब्बारा बनाने वाली कंपनी के रूप मे कार्य करती थी।

Q: MRF कंपनी किस देश की कंपनी हैं?

Ans: आपको जानकार खुशी होगी की यह एक भारतीये कंपनी है। इसका मुख्यालय चेन्नई (तमिलनाडु) मे स्थित है। शुरुआत मे ये कंपनी सिर्फ रबर बनती थी।

Q: MRF कंपनी का मालिक कौन हैं?

Ans: एमआरएफ कंपनी की शुरुआत के. एम. माममेन मप्पीलाई ने 1946 मे की थी। शुरुआत मे यह कंपनी गुब्बारा बनाने वाली कंपनी के रूप मे कार्य करती थी।

Q: MRF कंपनी के मुख्यालय कहाँ हैं?

Ans: इसका मुख्यालय चेन्नई (तमिलनाडु) मे स्थित है।

Q: MRF कंपनी के सीईओ कौन है?

Ans: Rahul Mammen Mappillai इस कंपनी के सीईओ के पद पर कार्य कर रहे है।

Q: MRF का फुल फ़ोर्म क्या होता है?

Ans: Madras Rubber Factory यहीं MRF का फुल फ़ोर्म होता है।

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

दोस्तों मैं आशा करता हूं आप को हमारा ये आर्टिकल ”MRF किस देश की कंपनी हैं और MRF कंपनी का मालिक कौन हैं” अच्छा लगा होगा और आप को MRF कंपनी के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से बता पायेंगे कि ”एक भारतीये कंपनी है। इसका मुख्यालय चेन्नई (तमिलनाडु) में स्थित हैं। शुरुआत में ये कंपनी सिर्फ रबर बनती थी। MRF कंपनी की शुरुआत ”के. एम. माममेन मप्पीलाई” ने 1946 में की थी।

अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों या अपने परिवार के किसी सदस्य के पास सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है, आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है हम आपका जबाब जल्द से जल्द देना का कोशिश करुगा.

    मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

    Leave a Comment