लिज्जत पापड़ कंपनी के मालिक कौन है और यह कहा की कंपनी है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हैलो दोस्तों स्वागत हैं मेरे नये आर्टिकल में आज हम जानेगे की ”लिज्जत पापड़ कंपनी के मालिक कौन है और यह कहा की कंपनी है” जैसे की आपको नाम से ही पता चल गया होगा की यह एक पापड़ बनाने वाली कंपनी हैं आज पापड़ का डिमांड बहुत तेजी से बढ़ता ही जा रहा हैं आज खाने में बहुत से लोग पापड़ का उपयोग करते हैं इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप एसा बात से लगा सकतें हैं की आज भारत के बहुत कम एसा घर होगा जहां लिज्जत पापड़ के जानकारी नहीं होगा।

तो आपके मन में अक्सर यह सवाल आता होगा की ‘‘लिज्जत पापड़ कंपनी के मालिक कौन है और यह कहा की कंपनी है” आज मै अपने इस लेख में लिज्जत पापड़ कंपनी के सारी जानकारी बिस्तर पूर्वक देने वाला हुँ, ताकि जब भी आप लिज्जत पापड़ कंपनी के मसाला, आटा, चपाती और कपड़े धोने का पावडर (डिटरजेंट) खरीदने जाये आपको लिज्जत पापड़ कंपनी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी मालूम हो।

लिज्जत पापड़ का इतिहास-

लिज्जत पापड़ आज जितना पॉपुलर है, उतनी ही अच्छा है इसके सफल होने की कहानी जो आपको हम बताने जा रहे हैं लिज्जत पापड़ की शुरुआत सात सहेलियों और गृहणियों द्वारा मिल कर शुरू किया गया था इसका इतिहास इतना रोचक हैं लिज्जत पापड़ कंपनी की शुरुआत मात्र 80 से की गई थी आज इस कंपनी की नेटवर्क की बात की गये तो 16,00 करोड़ से अधिक हो चुकी है।

लिज्जत पापड़ कंपनी के मालिक कौन है-

लिज्जत पापड़ की की शुरुआत गिरगांव (महाराष्ट्र) मे गुजरात की सात सहेलियों और गृहणियों द्वारा किया गया था जिसका नाम जसवन्तीबेन जमनादास पोपट ,पार्वतीबेन रामदास थोदानी,उजामबेन नारानदास कुंडलिया, एन. तन्ना,लगुबेन अमृतलाल गोकानी,जयाबेन वी. विठलानी,दीवालीबेन लुक्का हैं इन्होंने गृहणियों से मिल कर श्री महिला गृह उद्योग लिज्जत पापड़ की शुरुआत की एसे आम भाषा में लिज्जत के नाम से जाना जाता हैं। लिज्जत पापड़ कंपनी की अध्यक्ष स्वाति पराड़कर है।

लिज्जत पापड़ कहा की कंपनी है

लिज्जत पापड़ भारत की महिला कार्यकर्ता सहकारी समिति हैं इस समिति का मुख्य लक्ष्य महिलाओं को रोजगार दे कर उसे आत्मनिर्भर बनाना हैं इस कंपनी की स्थापना सन 1959 में की गई थी आज लिज्जत पापड़ 4500 से अधिक कर्मचारी मौजूद हैं यह कंपनी भारत के अलावा अन्य 25 देशों में अपनी प्रोडक्ट बेचती हैं। आज इस कंपनी के भारत मे 81 ब्रांच मौजूद है।

लिज्जत पापड़ के मुख्य प्रोडक्ट

आप बहुत से लोग यह समझ रहे होंगे की लिज्जत पापड़ कंपनी सिर्फ पापड़ बनाने का काम करती है आपके जानकारी के लिये बता दे की यह कंपनी पापड़ के अलावा और बहुत सारी वस्तुए बनाती है लिज्जत पापड़ कंपनी मुख्य प्रोडक्ट का नाम इस प्रकार है-

  • मसाला
  • आटा
  • कपड़े धोने का पावडर (डिटरजेंट)
  • बेकरी उत्पाद
  • पापड़
  • चपाती

लिज्जत पापड़ कंपनी के बारे में (About Lijjat Papad Company In Hindi)

कंपनीलिज्जत पापड़
स्थापना15 मार्च 1959
संस्थापक जसवंती बेन और उनकी छह सहेलियों
अध्यक्ष स्वाति पराड़कर
मुल कंपनी श्री महिला गृह उद्योग लिज्जत पापड़
किस देश की कंपनी हैंभारत
मुख्य उत्पाद पापड़
मुख्यालय मुंबई (महाराष्ट्र)
आधिकारिक वेबसाईटwww.lijjat.com

लिज्जत पापड़ कंपनी से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों के जबाब-

प्रश्न: लिज्जत पापड़ किस देश की कंपनी है?

उत्तर: लिज्जत पापड़ भारत की महिला कार्यकर्ता सहकारी समिति हैं जो मसाला, आटा, चपाती और यहां तक कि कपड़े धोने का पावडर (डिटरजेंट) बनाने की काम करता है।

प्रश्न: लिज्जत पापड़ कंपनी का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर: लिज्जत पापड़ कंपनी का मुख्यालय मुंबई (महाराष्ट्र) मे स्थित है।

प्रश्न: लिज्जत पापड़ कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर: लिज्जत पापड़ कंपनी की स्थापना 15 मार्च, 1959 को हुई थी।

प्रश्न: लिज्जत पापड़ कंपनी का मालिक कौन है?

उत्तर: जसवंती बेन और उनकी छह सहेलियों ने मिल कर इस कंपनी की शुरुआत की थी।

प्रश्न: लिज्जत पापड़ कंपनी का अध्यक्ष कौन है?

उत्तर: लिज्जत पापड़ कंपनी का अध्यक्ष स्वाति पराड़कर है।

प्रश्न: लिज्जत पापड़ कंपनी की शुरुआत कहाँ से हुई थी?

उत्तर: लिज्जत पापड़ कंपनी की शुरुआत गिरगांव (महाराष्ट्र) से हुई थी।

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

दोस्तों मैं आशा करता हूं आप को हमारा ये लेख ”लिज्जत पापड़ कंपनी के मालिक कौन है और यह कहा की कंपनी है” यदि यह लेख अच्छा लगा होगा और आप को लिज्जत पापड़ कंपनी के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से बता पायेंगे कि लिज्जत पापड़ की की शुरुआत गिरगांव (महाराष्ट्र) मे गुजरात की सात सहेलियों और गृहणियों द्वारा किया गया था, लिज्जत पापड़ कंपनी की अध्यक्ष स्वाति पराड़कर है। लिज्जत पापड़ भारत की महिला कार्यकर्ता सहकारी समिति हैं।

अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों या अपने परिवार के किसी सदस्य के पास सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है, आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है हम आपका जबाब जल्द से जल्द देना का कोशिश करुगा

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

Leave a Comment