एक्सिस बैंक के मालिक कौन है और यह किस देश का बैंक है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एक्सिस बैंक के मालिक कौन है: हैलो दोस्तों स्वागत हैं मेरे नये आर्टिकल में आपने एक्सिस बैंक का नाम जरूर सुना होगा, आप मेरे बहुत ऐसे लोग होंगे जिनका खाता एक्सिस बैंक में होगा, एक्सिस बैंक निजी क्षेत्र की बहुत बड़ी बैंक हैं, आपके मन में अक्सर ये सवाल आता होगा की ”एक्सिस बैंक के मालिक कौन है और यह किस देश का बैंक है” इस बैंक की शुरुआत कब और किसने किया था, आज मे एक्सिस बैंक की सभी जानकारी अपने इस आर्टिकल में बिस्तर पूर्वक देने वाला हूँ।

एक्सिस बैंक के मालिक कौन है-

एक्सिस बैंक भारत के बड़े प्रवेट बैंको में से एक हैं, एक्सिस बैंक के मालिक ”आदित्य पूरी” हैं लेकिन इस बैंक पर पूरा हक नहीं है, एक्सिस बैंक में LIC और भारतीय समान्य बीमा निगम जैसी कई शेयरधारक कंपनी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट के माने तो आज एक्सिस बैंक में 70 हजार से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। एक्सिस बैंक एक प्राइवेट सेक्टर की बैंक हैं। यह बैंक भारत मे पंचवे नंबर का बैंक है। एक्सिस बैंक का मुख्यालय ”मुंबई” में स्थित है।

एक्सिस बैंक किस देश का है-

एक्सिस बैंक भारत का प्राइवेट बैंक है, यह भारत के पोपुलर बैंको में से एक है, 2012 में महमोहन सरकार के समय इस बैंक को सर्वश्रेष्ठ वित्तीय संस्थान का इनाम भी मिल चुका है। एक्सिस बैंक का मार्केट कैप 301,421.42 करोड़ रुपये का है, यह देश के पाँच सबसे आमिर बैंको में से एक है।

एक्सिस बैंक की स्थापना कब और किसने किया है-

आपके जानकारी के लिए बता दु की यह बैंक भारत के पाँच सबसे आमिर बैंको में शामिल है। यह भारत का प्रमुख निजी क्षेत्र का बैंक है, एक्सिस बैंक की शुरुआत ”आदित्य पूरी”ने किया था। एक्सिस बैंक का शुरुआत ”अहमदाबाद” (गुजरात ) में 1993 मे हुआ था, आज के समय में एक्सिस बैंक भारत के टॉप बैंको में शामिल है।

एक्सिस बैंक का सीईओ-

एक्सिस बैंक के सीईओ की बात की जाये तो ”अमिताभ चौधरी” 1 जनवरी 2019 से एक्सिस बैंक के सीईओ के पद संभाल रहे है, एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों के लिए 22 प्रकार के डेबिट कार्ड प्रदान करता है।

एक्सिस बैंक के द्वारा दी जाने वाली प्रमुख सुबिधा-

Axis Bank निजी क्षेत्र का बहुत बड़ा तथा पोपुलर बैंक है, एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को बहुत सारी सुविधा देता है, एक्सिस बैंक के द्वारा दी जाने वाली प्रमुख सुविधा इस प्रकार है।

  • क्रेडिट कार्ड
  • डेबिट कार्ड
  • नेट बैंकिंग
  • होम लोन की सुबिध
  • पर्सनल लोन
  • बिजनेस लोन
  • ग्राहक सेवा के लिए 24×7 कस्टमर केयर नंबर

Axis Bank के बारे कुछ जानकारी-

बैंकएक्सिस बैंक
स्थापना कब हुआ था1993
संस्थापक आदित्य पूरी
सीईओअमिताभ चौधरी
मालिक आदित्य पूरी
मार्केट कैप 301,421.42 करोड़ रुपये
मुख्यालयमुंबई
ऑफिसियल साइटwww.axisbank.com

Axis Bank से संबंधित कुछ प्रश्न-

Q: एक्सिस बैंक का मुख्यालय कहाँ है ?

Ans:एक्सिस बैंक का मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

Q: एक्सिस बैंक का सीईओ कौन है?

Ans: एक्सिस बैंक के सीईओ की बात की जाये तो अमिताभ चौधरी 1 जनवरी 2019 से एक्सिस बैंक के सीईओ के पद संभाल रहे है।

Q: एक्सिस बैंक का मालिक कौन है?

Ans: एक्सिस बैंक के मालिक आदित्य पूरी हैं। लेकिन इस बैंक पर पूरा हक नहीं है। एक्सिस बैंक में LIC और भारतीय समान्य बीमा निगम जैसी कई शेयरधारक कंपनी शामिल हैं।

Q: एक्सिस बैंक किस देश का बैंक है?

Ans: एक्सिस बैंक भारत का प्राइवेट बैंक है। यह भारत के पोपुलर बैंको में से एक है।

Q: क्या एक्सिस बैंक एक सरकारी बैंक है?

Ans: जी नहीं यह एक प्राइवेट बैंक है ।

Q: एक्सिस बैंक कितने नंबर का बैंक है?

Ans: आपके जानकारी के लिए बता दु की यह बैंक भारत के पाँच सबसे आमिर बैंको मे शामिल है। यह भारत का प्रमुख निजी क्षेत्र का बैंक है।

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

उम्मीद करते हैं की आपको इस आर्टिकल में एक्सिस बैंक के मालिक कौन है और यह किस देश का बैंक है”से संबंधित दी गयी जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें और ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने और जानकारियाँ प्राप्त करने के लिए हमारी website से जुड़े रहें। यदि इस लेख से संबंधित आपके मन में फिर भी कोई प्रशन हैं तो आप मेरे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, मैं आपके मैसेज का जवाब जल्दी देने की कोशिस करुगा।

    मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

    Leave a Comment