रेंज रोवर कंपनी के ओनर कौन है और रेंज रोवर किस देश की कंपनी है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चलिये आज हम जानते हैं की ”रेंज रोवर कंपनी के ओनर कौन है और रेंज रोवर किस देश की कंपनी है” रेंज रोवर एक लग्जरी कार निर्माता कंपनी है यह अपने लक्जरी वाहनों के दुनिया के अग्रणी उत्पादकों में से एक है रेंज रोवर कार आज बहुत से नवजवानों के ड्रीम कार बन चुकी हैं रेंज रोवर लक्जरी आज के समय में पूरी दुनिया में लग्जरी गाड़ियो के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है। रेंज रोवर की कारे मजबूत इंजन, बेहतरीन सुरक्षा फीचर्स, और उच्च-गुणवत्ता के इंटीरियर्स के लिए जानी जाती हैं।

आपके मन में काभी न कभी ये सवाल जरूर आया होगा की आखिर ”रेंज रोवर कंपनी के ओनर कौन है और रेंज रोवर किस देश की कंपनी है” आज में रेंज रोवर कंपनी से संबंधित सभी जानकारी बिस्तर पूर्वक आपको देने वाला हुँ । मेरा मकसद यह है की जब भी रेंज रोवर कंपनी की कोई भी गाड़ि आप देखे तो आप आपके पास इस कंपनी से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको मालूम होना चाहिये।

रेंज रोवर कंपनी के ओनर कौन है

रेंज रोवर प्रसिद्ध ब्रिटिश ब्रांड द्वारा निर्मित ऑटोमोबाइल, विशेष रूप से एसयूवी कार की एक श्रृंखला है यह कंपनी वर्तमान में जगुआर लैंड रोवर (JLR) के तहत, जिसका स्वामित्व भारतीय वाहन निर्माता टाटा मोटर्स के पास मौजूद है।

रेंज रोवर किस देश की कंपनी है

रेंज रोवर मूल रूप से जगुआर लैंड रोवर (JLR) के तहत, जिसका स्वामित्व भारतीय वाहन निर्माता टाटा मोटर्स के पास मौजूद है। टाटा मोटर्स टाटा समूह के अंतर्गत आती है इसका मुख्यालय मुंबई भारत में स्थित है लैंड रोवर रेंज रोवर को 1970 में ब्रिटिश लीलैंड द्वारा लॉन्च किया गया था।  

रेंज रोवर के कुछ प्रमुख मॉडल-

आज भारत में रेंज रोवर ऑटो मोबाइल के क्षेत्र में बहुत बड़ी कंपनी हैं। हमेशा नया-नया वाहन मार्केट में लॉन्च करती ही रहती हैं। सबसे ज्यादा बिकने वाली रेंज रोवर कंपनी की कारो का नाम कुछ इस प्रकार हैं।

  • Land Rover Range Rover Velar
  • Land Rover Defender
  • Land Rover Range Rover Evoque
  • Land Rover Discovery Sport
  • Land Rover Range Rover Sport
  • Land Rover Discovery

रेंज रोवर कंपनी के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट-

रेंज रोवर कंपनी के भारत समेत दुनिया के कुछ देशों में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थित है जिसमे इस कंपनी के सभी मॉडल को बनाया और बेचा जाता है रेंज रोवर कंपनी के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के दशों के नाम इस प्रकार है-

  • सोलिहुल प्लांट, यूनाइटेड किंगडम
  • हेलवुड प्लांट, यूनाइटेड किंगडम
  • नाइट्रा प्लांट, स्लोवाकिया
  • इटाटियाटिया प्लांट, ब्राज़ील
  • चांगशू प्लांट, चीन
  • पुणे प्लांट, भारत

रेंज रोवर कंपनी के बारे में (About Range Rover Company In Hindi)

कंपनीरेंज रोवर
स्थापना1948
संस्थापक ब्रिटिश लीलैंड
मालिक टाटा मोटर्स
मुख्य मॉडलLand Rover Range Rover Velar
आधिकारिक वेबसाईटwww.landrover.in

रेंज रोवर कंपनी से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों के जबाब-

प्रश्न: रेंज रोवर किस देश की कंपनी है?

उत्तर: रेंज रोवर प्रसिद्ध ब्रिटिश ब्रांड द्वारा निर्मित ऑटोमोबाइल, विशेष रूप से एसयूवी कार की एक श्रृंखला है।

प्रश्न: रेंज रोवर कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर: लैंड रोवर रेंज रोवर को 1970 में ब्रिटिश लीलैंड द्वारा लॉन्च किया गया था।

प्रश्न: रेंज रोवर कंपनी का मालिक कौन है?

उत्तर: यह कंपनी वर्तमान में जगुआर लैंड रोवर (JLR) के तहत, जिसका स्वामित्व भारतीय वाहन निर्माता टाटा मोटर्स के पास मौजूद है।

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

अब आपको पता चल गया होगा की,”रेंज रोवर कंपनी के ओनर कौन है और रेंज रोवर किस देश की कंपनी है” के बारे मे जाना इसके अलावा और भी कई चीज़ें आज आपको रेंज रोवर कंपनी के बारे में पता चली होगी। अगर आपको कोई चीज़ जो आज हमने द्वारा बताई गई हो वो समझ में नहीं आई हो, तो आप निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। मै आपका उत्तर जल्द से जल्द देना का प्रयास करुगा ,अगर आपको ये लेख पसंद आया हो और आपको इससे कुछ अच्छा जानने को मिला हो, तो आप इसे अपने social media पर शेयर करें।

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

Leave a Comment