Duster कंपनी के मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हैलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की ‘‘Duster कंपनी के मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है” आप जब भी घर से बाहर कहीं घुमने जाते होंगे तो डस्टर कंपनी का गाड़ि ज़रूर देखा होगा या आप में से कुछ लोग इस कंपनी का गाड़ि उपयोग भी करते होंगे। डस्टर एक बहुत पॉपुलर ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी हैं। इस कंपनी का डिमांड बहुत तेजी से बढ़ता ही जा रहा हैं।

आप में बहुत लोगों के मन में आखिर यह सवाल जरूर आया होगा की आखिर ”Duster कंपनी के मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है” यह सवाल किसी से पूछने के बाद भी इसका जबाब नहीं मिला होगा।

आज मैं अपने इस आर्टिकल में डस्टर कंपनी से जुड़ी सभी जानकारी बिस्तर पूर्वक बताने वाला हुँ। मेरा लक्ष्य यह हैं की जब भी आप डस्टर कंपनी की कोई गाड़ि खरीदे उससे पहले डस्टर कंपनी से जुड़ी सभी जानकारी आपके पास मौजुद हो ताकि आपको कोई दिक्कत ना हों।

Duster किस देश की कंपनी हैं

Duster एक पॉपुलर ऑटोमोबाईल है इसका निर्माण रेनॉल्ट (Renault) कंपनी के द्वारा किया जाता हैं। रेनॉल्ट फ़्रांस की बहुत बड़ी औटोमोबाइल निर्माता कंपनी हैं जिसका मुख्यालय बिलनकोर्ट (फ्रांस) में स्थित हैं। आज इस कंपनी का गाड़िया दुनिया के बहुत से देशों में चलते हुये मिल जायेगी।

Duster कंपनी के मालिक कौन है

Duster कंपनी की शुरुआत रेनॉल्ट कंपनी के द्वारा किया गया है इसलिये इस कंपनी का मालिकाना हक रेनॉल्ट कंपनी के पास हैं। रेनॉल्ट कंपनी की शुरुआत ”Louis Renault, Fernand Renault और Marcel Renault” के द्वारा मिल कर किया गया था. इन्होंने इस कंपनी स्थापना सन् 1898 में की गई थी। Luka De Meo कंपनी रेनॉल्ट कंपनी के सीईओ के पद पर है।

रेनॉल्ट के कुछ प्रमुख मॉडल-

रेनॉल्ट ऑटोमोबाईल के क्षेत्र में बड़ी कंपनीयो में से एक है यह कंपनी हमेशा नया-नया गाड़ि मार्केट में लॉन्च करती रहती है। सबसे ज्यादा बिकने वाली रेनॉल्ट की कार कुछ इस प्रकार हैं-

  • Renault Kwid
  • Renault Triber
  • Renault Kiger

Duster के बारे में (About Duster Company In Hindi)

कंपनी Duster
स्थापना1899
संस्थापक Louis Renault, Fernand Renault और Marcel Renault
मालिक रेनॉल्ट कंपनी
सीईओ Luka De Meo
किस देश की कंपनी हैंफ्रांस
मुल कंपनी रेनॉल्ट कंपनी
मुख्यालयबिलनकोर्ट (फ्रांस)
आधिकारिक वेबसाईटwww.renault.co.in

कंपनी से संबंधित कुछ प्रश्न:-

प्रश्न: डस्टर किस देश की कंपनी है?

उत्तर: Duster एक पॉपुलर ऑटोमोबाईल है इसका निर्माण रेनॉल्ट (Renault) कंपनी के द्वारा किया जाता हैं। रेनॉल्ट फ़्रांस की बहुत बड़ी औटोमोबाइल निर्माता कंपनी हैं।

प्रश्न: डस्टर कंपनी का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर: डस्टर कंपनी कामुख्यालय बिलनकोर्ट (फ्रांस) में स्थित हैं।

प्रश्न: डस्टर कंपनी का मालिक कौन है?

उत्तर: Duster कंपनी की शुरुआत रेनॉल्ट कंपनी के द्वारा किया गया है इसलिये इस कंपनी का मालिकाना हक रेनॉल्ट कंपनी के पास हैं। रेनॉल्ट कंपनी की शुरुआत ”Louis Renault, Fernand Renault और Marcel Renault” के द्वारा मिल कर किया गया था।

प्रश्न: रेनॉल्ट कंपनी का सीईओ कौन है?

उत्तर: Luka De Meo कंपनी रेनॉल्ट कंपनी के सीईओ के पद पर है।

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

दोस्तों मैं आशा करता हूं आप को हमारा ये आर्टिकल ‘Duster कंपनी के मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है” अच्छा लगा होगा और आप को डस्टर कंपनी के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से बता पायेंगे कि Duster कंपनी की शुरुआत रेनॉल्ट कंपनी के द्वारा किया गया है इसलिये इस कंपनी का मालिकाना हक रेनॉल्ट कंपनी के पास हैं। रेनॉल्ट फ़्रांस की बहुत बड़ी औटोमोबाइल निर्माता कंपनी हैं जिसका मुख्यालय बिलनकोर्ट (फ्रांस) में स्थित हैं।

अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों या अपने परिवार के किसी सदस्य के पास सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है, आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है हम आपका जबाब जल्द से जल्द देना का कोशिश करुगा

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

Leave a Comment