Atlas साईकिल किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हैलो दोस्तों स्वागत हैं मेरे नये आर्टिकल में चलिये आज हम जानते हैं ”Atlas साईकिल किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है” एटलस एक साईकिल बनाने वाली बहुत पुरानी कंपनी हैं हमारे यहाँ शायद ही कोई एसा होगा जो इस कंपनी का साईकिल उपयोग नहीं किया होगा,हमारे जीवन में साईकिल का क्या अहमियत है ये आप बहुत अच्छे से जानते होगे। पेट्रोल के बढ़ती कीमतों से बचने का साईकिल बहुत अच्छा विकल्प है, साईकिल के मदद से बिना कोई पैसा खर्चा किये एक जगह से दूसरी जगह बहुत ही आसानी से जा सकते है।

आप काफी ना कभी यह जानने की कोशिश जरूर की होगी की ”Atlas साईकिल किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है” आज में अपने से लेख में आपके सभी सवालों का जबाब ले कर आया हुँ। इस आर्टिकल को पुरा पढ़ने के बाद आपको एटलस कंपनी से सम्बन्धित सभी जानकारी मालूम चल जायेगा।

Atlas साईकिल किस देश की कंपनी है

एटलस ”भारत” की बहुत पुरानी साईकिल निर्माता कंपनी हैं, इसका मुख्यालय सोनीपत (हरियाणा) में स्थित है। वर्ष1965 आते आते यह देश की सबसे बड़ी साइकिल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी हो गई. यह कंपनी 50 से अधिक देशों में अपनी साईकिल सेल करती थी। उसके बाद इस कंपनी के बुरे दिन शुरू हो गया. कंपनी फ़ंड के कमी जूजने लगी आज इस कंपनी के एक-एक कर सारे प्लांट बंद हो चुके है।

Atlas साईकिल के मालिक कौन है

एटलस साईकिल कंपनी की संस्थापक ”जानकी दास कपूर” थे इन्होंने इस कंपनी की स्थापना सन् 1951 में की थी। इस समय हमारे देश में ज्यादा तर लोग सफ़र बैल गाड़ी से करते थे। 1952 से कंपनी के अच्छे दिन शुरू हो गया इस वर्ष कंपनी ने 12 हज़ार साईकिल का निर्माण कर कंपनी में एक जान सी डाल दी। सन्1967 में जानकी दास कपूर का देहांत हो गया। उनके देहांत के उपरांत उनके तीनों बेटों में प्रॉपर्टी का बटवारा हो गया है।

एटलस साईकिल कंपनी के प्रतियोगी कंपनीया-

हमारे देश मे बहुत सारे साईकिल निर्माण करने वाली कंपनी मौजूद है, भारत के कुछ साईकिल निर्माण करने वाली कंपनीयो का नाम इस प्रकार है-

  • हीरो साइकिल (Hero Cycle)
  • एवन साइकिल (Avon Cycle)
  • हीरो साइकिल (Avon Cycle)
  • बीएसए साइकिल (BSA Cycle)
  • फ़ायरफ़ॉक्स साइकिल (Firefox Cycle)
  • हरक्यूलिस साइकिल (Hercules Cycle)
  • लाइफलॉन्ग साइकिल (Lifelong Cycle)
  • स्विच साइकिल (SVITCH Cycle)
  • र्बन टेरेन साइकिल (Urban Terrain Cycle)

एटलस कंपनी के बारे में (About Atlas Company In Hindi)

आर्टिकल का नाम Atlas किस देश की कंपनी है
स्थापना1951
संस्थापक जानकी दास कपूर
मालिक जानकी दास कपूर
किस देश की कंपनी हैंभारत
मुख्यालयसोनीपत (हरियाणा)
आधिकारिक वेबसाईटwww.atlasbicycles.com

एटलस कंपनी से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों के जबाब-

प्रश्न: एटलस कहाँ की कंपनी है?

उत्तर: एटलस ”भारत” की बहुत पुरानी साईकिल निर्माता कंपनी हैं

प्रश्न: एटलस कंपनी का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर: एटलस कंपनी का मुख्यालय सोनीपत (हरियाणा) में स्थित है।

प्रश्न: एटलस कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर: एटलस कंपनी की स्थापना सन् 1951 में हुआ था।

प्रश्न: एटलस कंपनी का मालिक कौन है?

उत्तर: एटलस साईकिल कंपनी की संस्थापक ”जानकी दास कपूर” है इन्होंने इस कंपनी की स्थापना सन् 1951 में की थी।

प्रश्न: एटलस कंपनी का सीईओ कौन है?

उत्तर:

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

दोस्तों मैं आशा करता हूं आप को हमारा ये आर्टिकल ”Atlas साईकिल किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है” अच्छा लगा होगा और आप को एटलस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से बता पायेंगे कि एटलस ”भारत” की बहुत पुरानी साईकिल निर्माता कंपनी हैं, इसका मुख्यालय सोनीपत (हरियाणा) में स्थित है। एटलस साईकिल कंपनी की संस्थापक ”जानकी दास कपूर” थे इन्होंने इस कंपनी की स्थापना सन् 1951 में की थी।

अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों या अपने परिवार के किसी सदस्य के पास सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है, आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है हम आपका जबाब जल्द से जल्द देना का कोशिश करुगा

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

Leave a Comment