Mankind फार्मा किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हैलो दोस्तों स्वागत हैं मेरे नये आर्टिकल में आज हम ”Mankind फार्मा किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है’‘ आप लोग इस कंपनी का नाम ज़रूर सुना होगा। जो लोग इस कंपनी का नाम पहली बार सुन रहे है उनके जानकारी के लिये बता दे कि मैनकाइंड फार्मा एक फार्मास्युटिकल और हेल्थकेयर से संबधित प्रोडक्ट निर्माण करने वाली बहुत बड़ी कंपनी है। जो मुख्य रूप से कंडोम, ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव्स, एंटासिड्स, प्रेग्नेंसी डिटेक्शन आदि का निर्माण करती है। यह कंपनी हमारे देश में काफ़ी लोकप्रिय है यह कंपनी अपनी सस्ते और अच्छे प्रोडक्ट के दाम पर बहुत से ग्राहकों का पसंदीदा ब्रांड बन चुकीं हैं।

आपके मन में अक्सर यह सवाल आता होगा की ”Mankind फार्मा किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है’‘। आज मै अपने इस लेख में मैनकाइंड फार्मा के सारी जानकारी बिस्तर पूर्वक देने वाला हुँ, ताकि जब आप अगली बार मैनकाइंड फार्मा के कोई प्रोडक्ट ख़रीदने जाये आपको मैनकाइंड फार्मा से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी मालूम हो।

Mankind फार्मा किस देश की कंपनी है

मैनकाइंड फार्मा भारत की फार्मास्युटिकल और हेल्थकेयर से जुड़ी प्रोडक्ट निर्माण करने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी है। इसका मुख्यालय ”नई दिल्ली” (भारत) में स्थित हैं। यह कंपनी भारत के अलावा दुनिया के 34 से अधिक देशों में अपनी प्रोडक्ट सेल करती हैं। मैनकाइंड फार्मा भारत की शीर्ष पांच फार्मास्युटिकल और हेल्थकेयर निर्माता कंपनीयों में एक हैं।

Mankind फार्मा कंपनी के मालिक कौन है-

मैनकाइंड फार्मा कंपनी के संस्थापक दो भाइयों रमेश C जुनेजा और राजीव जुनेजा ने मिल कर की थी। उन्होंने इस कंपनी की स्थापना सन् 1991 में की थी। आज मैनकाइंड फार्मा भारत की चौथी सबसे बड़ी दावा निर्माता कंपनी बन चुकीं हैं। मैनकाइंड फार्मा कंपनी के सीईओ शीतल अरोड़ा है। Rajeev Juneja कंपनी के MD & Vice Chairman के पद पर कार्य कर रहे है।

मैनकाइंड फार्मा के मुख्य प्रोडक्ट

ये तो आप लोगों को मालुम चल ही गया की मैनकाइंड फार्मा एक फार्मास्युटिकल और हेल्थकेयर से जुड़ी समान बनाने वाली कंपनी है। कंपनी ने 300 से अधिक उत्पादों को मार्केट में लॉन्च कर चुकीं हैं। इस कंपनी का कोई भी प्रोडक्ट बहुत सस्ते तथा बहुत अच्छे क्वालिटी के होते है। इसलिए लिये इस कंपनी का प्रोडक्ट भारत में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है यही कारण है कि आज के समय में बहुत से लोगों के बीच मैनकाइंड फार्मा के पसंदीदा ब्रांड बन चुका है।  

  • कंडोम
  • एंटासिड्स
  • प्रेग्नेंसी डिटेक्शन
  • ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव्स

मैनकाइंड फार्मा के भारत में कुछ उत्पादन प्लांट-

मैनकाइंड फार्मा भारत की चौथी सबसे बड़ी दावा निर्माता कंपनी हैं मैनकाइंड फार्मा के भारत में उपस्थित उत्पादन प्लांट के जगहों के नाम कुछ इस प्रकार है-

  • मानेसर, गुरुग्राम (हरियाणा)
  • थाने, (महाराष्ट्र)
  • देहरादून, (उत्तराखंड)
  • पांवटा साहिब, (हिमाचल प्रदेश)

मैनकाइंड फार्मा के बारे में (About Mankind Pharma Company In Hindi)

कंपनी Mankind
स्थापना1991
संस्थापक रमेश C जुनेजा और राजीव जुनेजा
सीईओ शीतल अरोड़ा
MD & Vice ChairmanRajeev Juneja
किस देश की कंपनी हैंभारत
उत्पाद फार्मास्युटिकल और हेल्थकेयर
मुख्यालयनई दिल्ली
आधिकारिक वेबसाईटwww.mankindpharma.com

मैनकाइंड फार्मा से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों के जबाब-

प्रश्न: मैनकाइंड फार्मा कहाँ की कंपनी है?

उत्तर: मैनकाइंड फार्मा भारत की फार्मास्युटिकल और हेल्थकेयर से जुड़ी प्रोडक्ट निर्माण करने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी है। इसका मुख्यालय ”नई दिल्ली” (भारत) में स्थित हैं।

प्रश्न: मैनकाइंड फार्मा का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर: मैनकाइंड फार्मा का मुख्यालय ”नई दिल्ली” (भारत) में स्थित हैं।

प्रश्न: मैनकाइंड फार्मा की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर: मैनकाइंड फार्मा कंपनी के संस्थापक दो भाइयों रमेश C जुनेजा और राजीव जुनेजा ने मिल कर की थी। उन्होंने इस कंपनी की स्थापना सन् 1991 में की थी।

प्रश्न: मैनकाइंड फार्मा के मालिक कौन है?

उत्तर: मैनकाइंड फार्मा कंपनी के संस्थापक दो भाइयों रमेश C जुनेजा और राजीव जुनेजा ने मिल कर की थी। उन्होंने इस कंपनी की स्थापना सन् 1991 में की थी।

प्रश्न: मैनकाइंड फार्मा के सीईओ कौन है?

उत्तर: मैनकाइंड फार्मा कंपनी के सीईओ शीतल अरोड़ा है।

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

दोस्तों मैं आशा करता हूं आप को हमारा ये आर्टिकल ”Mankind फार्मा किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है” अच्छा लगा होगा और आप को मैनकाइंड फार्मा के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से बता पायेंगे कि मैनकाइंड फार्मा भारत की फार्मास्युटिकल और हेल्थकेयर से जुड़ी प्रोडक्ट निर्माण करने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी है। इसका मुख्यालय ”नई दिल्ली” (भारत) में स्थित हैं। मैनकाइंड फार्मा कंपनी के संस्थापक दो भाइयों रमेश C जुनेजा और राजीव जुनेजा ने मिल कर की थी। उन्होंने इस कंपनी की स्थापना सन 1991 में की थी।

अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों या अपने परिवार के किसी सदस्य के पास सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है, आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है हम आपका जबाब जल्द से जल्द देना का कोशिश करुगा

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

Leave a Comment