Exide बैटरी किस देश की है और इसका ओनर कौन है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चलिये आज हम जानेगे कि ”Exide बैटरी किस देश की है और इसका ओनर कौन है” एक्साइड एक स्टोरेज स्टोरेज बैटरी निर्माता कंपनी है लगभग सभी लोग इस कंपनी का नाम सुना ही होगा। आज बहुत से लोग बिज़ली की समस्या को दूर करने के लिये इस कंपनी के बैटरी और इन्वर्टर(UPS) का उपयोग करते है। आज दिन पर दिन बैटरी का उपयोग बढ़ता ही जा रहा है।

आप ने कभी ना कभी ये जरूर सोचा होगा कि आखिर ”Exide बैटरी किस देश की है और इसका ओनर कौन है” आज मैं अपने इस आर्टिकल में एक्साइड कंपनी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी बिस्तर पूर्वक बताने वाला हुँ।

मेरा मकसद यह हैं की जब भी आप एक्साइड कंपनी बैटरी, इन्वर्टर या किसी अन्य प्रोडक्टस ख़रीदे जाये एक्साइड कंपनी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपके पास मौजुद हो, ताकि आपको कोई दिक्कत ना हों।

Exide बैटरी किस देश की है

एक्साइड भारत की स्टोरेज बैटरी निर्माण करने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी है इसका मुख्यालय एक्साइड हाउस,कोलकाता, पश्चिम बंगाल में मौजूद है। यह कंपनी दुनिया के 60 से अधिक देशों में अपना बैटरी सेल करती हैं। एक्साइड भारत की स्टोरेज बैटरी की सबसे बड़ी कंपनी है साथ ही इंडस्ट्रियल लेड-एसिड बैटरी आज यह दुनिया की चौथा सबसे बड़ी निर्माता कंपनी है।

Exide बैटरी का ओनर कौन है

Exide कंपनी के संस्थापक भरत धीरजलाल शाह है इन्होंने इस कंपनी की स्थापना सन् 1947 में की थी। अभी इस कंपनी के सीईओ सुबीर चक्रवर्ती है। इस कंपनी का पूरा नाम एक्साइड इंडस्ट्रीज लिमिटेड है। एक्साइड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष भरत धीरजलाल शाह है।

एक्साइड कंपनी के मुख्य प्रोडक्ट-

ये तो आप जान ही गये की एक्साइड भारत की स्टोरेज बैटरी निर्माण करने वाली बहुत बड़ी कंपनी है आज के समय इस कंपनी के बैटरी का उपयोग ऑटोमोटिव, बिजली उपकरण, टेलीकॉम और बहुत से जगहों पर किया जाता है। अब हम आपके जानकारी के लिये इस कंपनी के कुछ मुख्य प्रोडक्ट का नाम इस प्रकार है-

  • बैटरी
  • इन्वर्टर 
  • जेनसेट बैटरी
  • पनडुब्बी बैटरी(नौसेना)

एक्साइड कंपनी के भारत में कहाँ-कहाँ प्लांट है-

एक्साइड कंपनी का भारत में अलग-अलग 9 जगहों पर विनिर्माण संयंत्र मौजूद है जिसमे से 7 प्लांटो में बैटरियों को बनाई जाती है और शेष अन्य दो में इन्वर्टर तैयार किया जाता है। आब में आपके जानकारी के लिये ये बड़ा दु की एक्साइड कंपनी के 9 प्लांट कहाँ और किस राज्य में मौजूद है-

  • शामनगर (पश्चिम बंगाल)
  • पुणे (महाराष्ट्र)
  • हरिद्वार (उत्तराखंड)
  • हल्दिया (पश्चिम बंगाल)
  • तलोजा (महाराष्ट्र)
  • रुड़की (उत्तराखंड)
  • अहमदनगर (महाराष्ट्र)
  • बावल (हरियाणा)
  • होसुर तालुक, कृष्णागिरी (तमिलनाडु)

एक्साइड कंपनी के बारे में (About Exide Company In Hindi)

कंपनी Exide
स्थापना1947
संस्थापक भरत धीरजलाल शाह
अध्यक्ष भरत धीरजलाल शाह
सीईओ सुबीर चक्रवर्ती
किस देश की कंपनी हैंभारत
मुख्य उत्पाद बैटरी और इन्वर्टर(UPS)
मुख्यालयकोलकाता, पश्चिम बंगाल
आधिकारिक वेबसाईटwww.exideindustries.com

Exide Company से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों के जबाब-

प्रश्न: एक्साइड किस देश की कंपनी है?

उत्तर: एक्साइड भारत की स्टोरेज बैटरी निर्माण करने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी है इसका मुख्यालय एक्साइड हाउस,कोलकाता, पश्चिम बंगाल में मौजूद है।

प्रश्न: एक्साइड कंपनी का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर: एक्साइड कंपनी का मुख्यालय एक्साइड हाउस,कोलकाता, पश्चिम बंगाल में मौजूद है।

प्रश्न: एक्साइड कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर: Exide कंपनी के संस्थापक भरत धीरजलाल शाह है इन्होंने इस कंपनी की स्थापना सन् 1947 में की थी।

प्रश्न: एक्साइड कंपनी का मालिक कौन है?

उत्तर: Exide कंपनी के संस्थापक भरत धीरजलाल शाह है इन्होंने इस कंपनी की स्थापना सन् 1947 में की थी।

प्रश्न: एक्साइड कंपनी का सीईओ कौन है?

उत्तर: सुबीर चक्रवर्ती एक्साइड कंपनी के सीईओ के पद पर कार्य कर रहे है।

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

दोस्तों मैं आशा करता हूं आप को हमारा ये आर्टिकल ”Exide बैटरी किस देश की है और इसका ओनर कौन है” अच्छा लगा होगा और आप को एक्साइड कंपनी के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से बता पायेंगे कि एक्साइड भारत की स्टोरेज बैटरी निर्माण करने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी है इसका मुख्यालय एक्साइड हाउस,कोलकाता, पश्चिम बंगाल में मौजूद है। Exide कंपनी के संस्थापक भरत धीरजलाल शाह है इन्होंने इस कंपनी की स्थापना सन् 1947 में की थी।

अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों या अपने परिवार के किसी सदस्य के पास सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है, आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है हम आपका जबाब जल्द से जल्द देना का कोशिश करुगा

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

Leave a Comment