Hindustan पेट्रोलियम का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हैलो दोस्तों स्वागत हैं मेरे नये आर्टिकल में आज हम जानेगे की ‘‘Hindustan पेट्रोलियम का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है” हिंदुस्तान पेट्रोलियम का मुख्य कार्य गैस और तेल उत्पादन का काम करती है। आप सबको तो यह मालुम ही है कि आज के समय में गैस और पेट्रोलियम का अहमियत क्या है आज के समय में ज्यादा वाहन गैस और पेट्रोलियम से ही चल रहीं है।

आज हमारे देश में बहुत सारी गैस और पेट्रोलियम उत्पाद करने वाली कंपनी है उसमें हिंदुस्तान पेट्रोलियम का भी बहुत बड़ी नाम है। आप में से बहुत से लोग डीजल या पेट्रोल डलवाने के लिये हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पम्प जाते होगे। आप जब भी हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पम्प पर तेल लेने जाते होंगे तो आप मे से बहुत से लोगों के मन यह सवाल जरूर आया होगा की

आखिर ‘‘Hindustan पेट्रोलियम का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है” आपको किसी से पूछने के बाद भी सही से जानकारी नहीं मिली होगी। लेकिन आपको यह आर्टिकल के पढ़ने के बाद हिंदुस्तान पेट्रोलियम संबंधित सभी जानकारी बिस्तर पूर्वक मिल जाएगा।

Hindustan पेट्रोलियम किस देश का है-

हिंदुस्तान पेट्रोलियम एक भारतीये सरकारी कंपनी है इसका स्थापना सन् 1977 में किया गया था। इसका मुख्यालय मुंबई (महाराष्ट्र) में स्थित है। इस कंपनी का पूरा नाम हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड है जिसे आमतोर पर HP कहा जाता है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड 24 अक्टूबर 2019 को यह एक महारत्न (पीएसयू) बन गया।

Hindustan पेट्रोलियम का मालिक कौन है

हिंदुस्तान पेट्रोलियम प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ONGC) की सहायक कंपनी है, प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड भारत सरकार अंतर्गत आने वाला पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के स्वामित्व वाली कंपनी है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम का चेयरमैन & MD पुष्प कुमार जोशी है।

Hindustan पेट्रोलियम की सहायक कंपनिया-

हिंदुस्तान पेट्रोलियम भारत के बहुत बड़ी तेल रिफाइनरीज़ और तरलीकृत पेट्रोलियम गैस निकालने वाली कंपनी है इस कंपनी के कुछ सहायक कंपनियों का नाम इस प्रकार है-

  • प्राइज पेट्रोलियम कंपनी लिमिटेड (PPCL)
  • HPCL बायोफ्यूल्स लिमिटेड (HBL)
  • HPCL मिडिल ईस्ट FZCO (HMEF)

भारत के कुछ पेट्रोलियम कंपनीयो के सूची-

आपके शहर में बहुत सारे पेट्रोलियम कंपनियों के पेट्रोल पम्प मौजूद होगे। जिसपर आप जाकर अपने वाहनो मे पेट्रोल,डीजल या CNG गैस लेते होंगे। भारत पेट्रोलियम भी पॉपुलर पेट्रोल पम्प हैं भारत के पेट्रोलियम पम्प का नाम इस प्रकार हैं-

  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL)
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL)
  • भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL)
  • इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC)
  • इंडियन मोलासेस कंपनी (IMC)

हिंदुस्तान पेट्रोलियम के बारे में (About Hindustan Petroleum In Hindi)

कंपनीHindustan पेट्रोलियम
स्थापना1977
मालिक प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ONGC)
चेयरमैन पुष्प कुमार जोशी
मूल कंपनीप्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ONGC)
इंडस्ट्रीतेल & गैस
किस देश की कंपनी हैंभारत
मुख्यालयमुंबई (महाराष्ट्र)
आधिकारिक वेबसाईटwww.hindustanpetroleum.com

हिंदुस्तान पेट्रोलियम से संबंधित कुछ प्रश्न:-

प्रश्न: हिंदुस्तान पेट्रोलियम कहाँ का है?

उत्तर: हिंदुस्तान पेट्रोलियम एक भारतीये सरकारी कंपनी है जिसकी स्थापना सन् 1977 में किया गया था। इसका मुख्यालय मुंबई (महाराष्ट्र) में स्थित है।

प्रश्न: हिंदुस्तान पेट्रोलियम का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर: हिंदुस्तान पेट्रोलियम का मुख्यालय मुंबई (महाराष्ट्र) में स्थित है।

प्रश्न: हिंदुस्तान पेट्रोलियम की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर: हिंदुस्तान पेट्रोलियम की स्थापना सन् 1977 में किया गया था।

प्रश्न: हिंदुस्तान पेट्रोलियम का मालिक कौन है?

उत्तर: हिंदुस्तान पेट्रोलियम का मालिक प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ONGC) की सहायक कंपनी है, प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड भारत सरकार अंतर्गत आने वाला पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के स्वामित्व वाली कंपनी है।

प्रश्न: हिंदुस्तान पेट्रोलियम का चेयरमैन & MD कौन है?

उत्तर: हिंदुस्तान पेट्रोलियम का चेयरमैन & MD पुष्प कुमार जोशी है।

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

दोस्तों मैं आशा करता हूं आप को हमारा ये आर्टिकल ”Hindustan पेट्रोलियम का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है” अच्छा लगा होगा और आप को हिंदुस्तान पेट्रोलियम के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से बता पायेंगे कि ”हिंदुस्तान पेट्रोलियम प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ONGC) की सहायक कंपनी है, प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड भारत सरकार अंतर्गत आने वाला पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के स्वामित्व वाली कंपनी है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम एक भारतीये सरकारी कंपनी है जिसकी स्थापना सन् 1977 में किया गया था। इसका मुख्यालय मुंबई (महाराष्ट्र) में स्थित है।

अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों या अपने परिवार के किसी सदस्य के पास सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है, आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है हम आपका जबाब जल्द से जल्द देना का कोशिश करुगा

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

Leave a Comment