Luminous किस देश की कंपनी है और इसका ओनर कौन है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चलिये दोस्तों आज हम बतायेगे की ”Luminous किस देश की कंपनी है और इसका ओनर कौन है” ल्यूमिनस कंपनी बैटरी और इन्वर्टर बनाती हैं। आज के समय में ज्यादा तर काम बिजली से ही हों रहा है, भारत के आज भी गाँवो मे थोड़ा बिजली की समस्या हैं।

इसलिए ज्यादा तर लोग अपने घरों में बिजली की कमी दूर करने के लिये लोग बैटरी और इन्वर्टर का उपयोग कर रहे हैं, आप मे से भी बहुत से लोग ल्यूमिनस कंपनी के बैटरी और इन्वर्टर का उपयोग करते होंगे। काभी ना कभी आपके मन में असर ये सवाल ज़रूर आता होगा की आखिर Luminous Kis Desh Ki Company Hai और Luminous Company Ke Malik Kaun Hai

आज में ल्यूमिनस कंपनी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बिस्तर पूर्वक बताने जा रहा हुँ। मेरा मकसद यह हैं की जब भी इस आप इस कंपनी के बैटरी और इन्वर्टर देखें या इस कंपनी की बैटरी और इन्वर्टर खरीदने जाये इस कंपनी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको पहले से मालुम हों।

ल्यूमिनस कंपनी के बारे में (About Luminous Company In Hindi)

कंपनी ल्यूमिनस
स्थापना1988
संस्थापक Rakesh Malhotra
किस देश की कंपनी हैंभारत
सीईओArun Nagpal
मालिकRakesh Malhotra
मुख्यालयनई दिल्ली (भारत)
प्रोडक्ट बैटरी & इन्वर्टर
कंपनी का शुरुआत कहाँ से हुआ थादिल्ली (भारत)
आधिकारिक वेबसाईटwww.luminousindia.com

Luminous किस देश की कंपनी है-

ल्यूमिनस ”भारत” के बैटरी और इन्वर्टर बनाने वाली बहुत बड़ी कंपनी है, इसका मुख्य्यालय ”नई दिल्ली” (भारत) में स्थित हैं, आज ल्यूमिनस कंपनी का बैटरी और इन्वर्टर बनाने वाली बहुत बड़े कंपनी बन चुकी हैं। आज के समय में भारत के ज्यादा तर घरों में ल्यूमिनस कंपनी के बैटरी और इन्वर्टर का ही उपयोग हो रहा हैं। ल्यूमिनस कंपनी के भारत मे 7 विनिर्माण संयंत्र मौजूद है। जिसमे 60000 से अधिक कर्मचारी काम करते है।

ल्यूमिनस कंपनी के मालिक कौन है-

ल्यूमिनस कंपनी की शुरुआत ”Rakesh Malhotra” ने की हैं, इस कंपनी की स्थापना 1988 में दिल्ली से हुआ था, ”Arun Nagpal” ल्यूमिनस कंपनी के सीईओ के पद पर कार्य कर रहे है। ल्यूमिनस कंपनी भारत मे काफी पॉपुलर हो चुकी है।

ल्यूमिनस कंपनी से संबंधित कुछ प्रश्न-

Q: ल्यूमिनस कंपनी की स्थापना कब हुई?

Ans: ल्यूमिनस कंपनी की स्थापना सन् 1988 में दिल्ली मे हुआ था।

Q: ल्यूमिनस कहाँ की कंपनी है?

Ans: ल्यूमिनस भारत के बैटरी और इन्वर्टर बनाने वाली बहुत बड़ी कंपनी है। इसका मुख्य्यालय नई दिल्ली इंडिया में स्थित हैं।

Q: ल्यूमिनस कंपनी के मालिक कौन है?

Ans: ल्यूमिनस कंपनी की शुरुआत Rakesh Malhotra ने की हैं। इस कंपनी की स्थापना सन्1988 में दिल्ली मे हुआ था।

Q: ल्यूमिनस कंपनी का मुख्यालय कहाँ है ?

Ans: ल्यूमिनस कंपनी का मुख्य्यालय नई दिल्ली इंडिया में स्थित हैं।

Q: ल्यूमिनस कंपनी के सीईओ कौन है?

Ans: Arun Nagpal ल्यूमिनस कंपनी के सीईओ के पद पर कार्य कर रहे है।

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख ”Luminous किस देश की कंपनी है और इसका ओनर कौन है” के बारे मे लिखा गया आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा होगा इस आर्टिकल में अगर आपके द्वारा चाही गई जानकारी मिल गई हो तो कॉमेंट करके जरूर बताने की कोशिश कीजिये गा।

ल्यूमिनस कंपनी से जुड़ी कोई आपके मन सवाल पूछना चाहते है तो कॉमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है हम पूछे गये सवाल का उत्तर जल्द से जल्द देने का कोशिश करुगा, यदि आपको मेरे द्वारा Luminous कंपनी पर दी गई जानकारी अच्छी लगा हो तो इसे अपने दोस्तों , परिवार तथा ”Social Media” पर जरूर शेयर करे ताकि उनको भी यह जुड़ी सभी महत्वपूर्ण मिल सके, धन्यवाद

    मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

    Leave a Comment