Horlicks कहाँ की कंपनी है और इसका मालिक कौन है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चलिये आज जानते है की ‘‘Horlicks कहाँ की कंपनी है और इसका मालिक कौन है” आपने लगभग सभी लोग हॉर्लिक्स का नाम ज़रूर सुने होंगे। हॉर्लिक्स एक आहार प्रोडक्ट कंपनी हैं, भारत में यह कंपनी काफी पॉपुलर हैं, हमारे यहाँ बच्चे से लेकर बड़े तक सभी लोग हॉर्लिक्स का सेवन करते हैं

आप में से बहुत लोगों से कोई कभी ना कभी कोई ज़रूर पूछा होगा की ‘‘Horlicks कहाँ की कंपनी है और इसका मालिक कौन है” आज मैं अपने इस आर्टिकल में इस कंपनी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी बिस्तर पूर्वक बताने वाला हुँ। मेरा लक्ष यह हैं की जब भी आप हॉर्लिक्स ख़रीदे जाये Horlicks कंपनी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपके पास मौजुद हो, ताकि आपको कोई दिक्कत ना हों।

Horlicks कहाँ की कंपनी है- 

हॉर्लिक्स ”इंग्लैंड” की एक आहार पोषण प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी हैं, भारत में हॉर्लिक्स को ”हिंदुस्तान यूनिलीवर” के द्वारा बनाया जाता हैं। हॉर्लिक्स कंपनी का मुख्यालय ”गुरुग्राम” (हरियाणा) में स्थित हैं, भारत में दिन पर दिन हॉर्लिक्स का डिमांड बढ़ता ही जा रहा हैं। हॉर्लिक्स का बच्चे से लेकर नवजवान सभी सेवन करते हैं।

Horlicks कंपनी के मालिक कौन है

हॉर्लिक्स कंपनी की शुरुआत ”विलियम और जेम्स हॉर्लिक” ने मिल कर की है,ये दोनों इंग्लैंड के रहने वाले है, भारत में हॉर्लिक्स को ”हिंदुस्तान यूनिलीवर” के द्वारा ही बनाया जाता हैं, इस कंपनी की स्थापना सन् ”1873” में अमेरिका में की गई थी। हॉर्लिक्स कंपनी के सीईओ के पद पर ”संजीव मेहता” कार्य कर रहे हैं।

हॉर्लिक्स कंपनी के बारे में (About Horlicks Company In Hindi)

आर्टिकल का नाम Horlicks Kis Desh Ki Company hai
स्थापना1873
संस्थापक विलियम और जेम्स हॉर्लिक
मालिक हिंदुस्तान यूनिलीवर
सीईओ संजीव मेहता
प्रोडक्ट हॉर्लिक्स
किस देश की कंपनी हैंइंग्लैंड
मुख्यालयगुरुग्राम (हरियाणा)
आधिकारिक वेबसाईटwww.horlicks.in

हॉर्लिक्स कंपनी से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों के जबाब-

Q: हॉर्लिक्स कंपनी की स्थापना कब हुई?

Ans: हॉर्लिक्स कंपनी की स्थापना सन् ”1873” में अमेरिका मे की गई थी।

Q: हॉर्लिक्स किस देश की कंपनी हैं?

Ans: हॉर्लिक्स ”इंग्लैंड” की एक आहार पोषण प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी हैं भारत मे हॉर्लिक्स को ”हिंदुस्तान यूनिलीवर” के द्वारा ही बनाया जाता हैं।

Q: हॉर्लिक्स कंHorlicks कहाँ की कंपनी है?

Ans: इस कंपनी की शुरुआत ”विलियम और जेम्स हॉर्लिक” ने मिल कर की है। ये दोनों इंग्लैंड के रहने वाले है, भारत मे हॉर्लिक्स को ”हिंदुस्तान यूनिलीवर” के द्वारा ही बनाया जाता हैं।

Q: हॉर्लिक्स कंपनी का मुख्यालय कहाँ हैं ?

Ans: हॉर्लिक्स कंपनी का मुख्यालय ”गुरुग्राम” (हरियाणा) में स्थित हैं।

Q: हॉर्लिक्स कंपनी के सीईओ कौन हैं?

Ans: हॉर्लिक्स कंपनी के सीईओ के पद पर ”संजीव मेहता” कार्य कर रहे है।

इसे भी पढ़े:-

निष्कर्ष:-

उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख ‘‘Horlicks कहाँ की कंपनी है और इसका मालिक कौन है” पर यह जानकारी इस आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा होगा इस आर्टिकल में अगर आपके द्वारा चाही गई जानकारी मिल गई हो तो कॉमेंट करके जरूर बताने की कोशिश कीजिये गा।

हॉर्लिक्स कंपनी से सम्बन्धित कोई आपके मन सवाल पूछना चाहते है तो कॉमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है हम पूछे गये सवाल का उत्तर जल्द से जल्द देने का कोशिश कारेगे, यदि आपको मेरे द्वारा हॉर्लिक्स कंपनी पर दी गई गई जानकारी अच्छी लागि हो तो इसे अपने दोस्तों ,परिवार तथा ”Social Media” पर जरूर शेयर करे ताकि उनको भी यह जानकारी मिल सके, मेरे वेबसाईट पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।

    मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का लेखक और संस्थापक हूँ, अगर मै अपनी योग्यता की बात करू तो मै MCA का छात्र हूँ.

    Leave a Comment